पक्षियों को खाना खिलाने के कई फायदे हैं। धर्मग्रंथों से लेकर ज्योतिष शास्त्र तक विभिन्न धर्मों में पक्षियों को खाना खिलाना बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभकारी कार्य बताया गया है।

कहा जाता है कि हिंदू धर्म के अलावा मुस्लिम और ईसाई भी पक्षियों को खाना खिलाते हैं। बेजुबान पक्षियों को दाना-पानी देना पर्यावरण की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पक्षियों को दाना डालने से कुंडली के कई ग्रह दोष दूर हो जाते हैं। पक्षियों को दाना-पानी देने से राहु, सूर्य, बुध जैसे कई ग्रह मजबूत होकर शुभ फल देते हैं। इसके अलावा पक्षियों को दाना डालने से भी तरक्की में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। आइए आज जानते हैं पक्षियों को दाना डालने से क्या फायदे होते हैं।

 

पक्षियों को दाना खिलाने के फायदे

पक्षियों को दाना डालने से मानसिक शक्ति मिलती है। वह सही निर्णय लेने में सक्षम होता है और जल्दी उदास नहीं होता। राहु का अशुभ प्रभाव कम हो जाता है और शुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

पक्षियों को दाना डालने से सूर्य और बुध ग्रह भी मजबूत होते हैं। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य और बुध कमजोर है उन्हें प्रतिदिन पक्षियों को दाना डालना चाहिए। इससे प्रगति में आने वाली बाधाएं दूर होंगी। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और धन में वृद्धि होगी।

अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो पक्षियों को दाना डालें। ऐसा करने से व्यक्ति के पाप और दोष नष्ट हो जाते हैं। उसे रोग से मुक्ति मिलती है। परेशानियां दूर हो जाती हैं.

ज्योतिष के अनुसार विद्यार्थियों को पक्षियों को दाना भी डालना चाहिए। इससे शिक्षा में प्रगति और एकाग्रता की संभावना बनती है।

पक्षियों को खाना खिलाने से बच्चों की रक्षा होती है। घर में सुख-समृद्धि आती है। जिस घर में प्रतिदिन पक्षियों को दाना और पानी डाला जाता है, वहां कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। घर में कलह नहीं होती.

 

पक्षियों को दाना डालने से संकटों से रक्षा होती है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पक्षियों को दाना डालने से भी शुक्र ग्रह मजबूत होता है। इससे नौकरी और बिजनेस में लाभ के रास्ते खुलते हैं। धन-संपदा में वृद्धि.

जो लोग कर्ज के बोझ से दबे हुए हैं उन्हें रोजाना पक्षियों को दाना डालना चाहिए, इससे जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

पक्षियों को दाना डालने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.

घर की छत पर पक्षियों को दाना डालने से घर का वास्तुदोष दूर होता है। साथ ही मंदिर में पक्षियों को दाना डालने से भी अखंड फल की प्राप्ति होती है। ऐसे लोगों पर भगवान हमेशा कृपा करते हैं।