डैंड्रफ की समस्या के कारण बाल झड़ने लगते हैं। वहीं रूसी बालों से गिरती है। इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट, घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डैंड्रफ क्यों होता है? दरअसल, सिर व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन कमजोर होने पर डैंड्रफ की समस्या होती है। स्कैल्प को पर्याप्त मात्रा में पोषण न मिल पाने के कारण उसमें कमजोरी आती है। जड़ों से बाल रूखे होकर उखड़ने लगते हैं। डैंड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए योगासन फायदेमंद है। आप नियमित योगाभ्यास करके सिर की जड़ों से बालों को मजबूत कर सकते हैं। डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दो योगासन मददगार हैं। इसमें से एक योगा अधोमुख श्वानासन है, तो वहीं दूसरा उत्तानासन है। इस दोनों योगासन के कई और फायदे भी हैं।

अधोमुख श्वानासन

अधोमुख श्वानासन को अधोमुखी मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने से बालों की जड़ों तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन का प्रवाह होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से झड़ते बालों की समस्या से निजात मिलती है। इस आसन को करने से आपका रक्त संचार बेहतर होता है।

अधोमुख श्वानासन करने का तरीका : इस आसन को करने के लिए मैट पर सीधे खड़े हो जाएं।अब शरीर को कमर से मोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और अपने दोनों हाथों से धरती को छुएं।इस दौरान पैरों और हाथों के बीच करीब दो फीट की दूरी बनाएं रखें।अब हाथों को आगे बढ़ाते हुए सिर को जमीन के पास ले जाएं।कोहनी और घुटने को मोड़े नहीं। इस पोज में 30 से 40 सेकेंड तक रहें और फिर सीधे खड़े हो जाएं।

उत्तानासन

उत्तानासन डैंड्रफ खत्म करने के साथ ही कई और मामलों में लाभप्रद होता है। पैरों के दर्द और जकड़न की समस्या से भी ये योगासन फायदेमंद हो सकता है।

उत्तानासन करने का तरीका : इस आसन को करने के लिए मैट पर सीधे खड़े हो जाएं।पैरों को आपस में जोड़कर शरीर को नीचे की ओर मोड़े।घुटनों को सीधा रखें और दोनों हाथों को नीचे की तरफ ले जाएं।इतना नीचे जाएं कि पेट घुटनों से छू सके।अब हथेलियों को जमीन पर या एड़ी के पास रखने की कोशिश करें।इस अवस्था में कुछ सेकेंड रहें और फिर वापस सीधे खड़े हो जाएं।