सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को धन, वैभव और सुख समृद्धि की देवी माना गया है। मान्यता है कि जिस पर इनकी कृपा होती है उसके जीवन में कभी धन संकट नहीं आता है और सभी भौतिक सुखों व्यक्ति प्राप्त करता है।

ऐसे में हर कोई माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय व पूजा पाठ आदि करते है।

लेकिन वास्तु की मानें तो कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्हें अगर नियमित रूप से किया जाए तो देवी मां प्रसन्न होकर घर में धन की वर्षा कराती है साथ ही सुख समृद्धि का आशीर्वाद भी प्रदान करती है। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि वो कौन से कार्य हैं तो आइए जानते है।

वास्तु से जुड़े नियम-
ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घर के अंदर की साफ सफाई तो रोजाना करते हैं लेकिन प्रवेश द्वार हमेशा ही गंदा रहता है। ऐसे में घर के मुख्य द्वार को भी साफ सुथरा करना बेहद जरूरी है। वास्तु की मानें तो घर के मुख्य द्वार को अगर सुबह उठकर साफ कर जल का छिड़काव किया जाए तो इससे सकारात्मकता का प्रवेश होता है। साथ ही माता लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है।

रोजाना प्रवेश द्वार की साफ सफाई के बाद अगर सुबह सुबह घर का मालिक या फिर बड़ा बेट अगर द्वार के दोनों ओर सिंदूर से स्वास्तिक का निशान बनाता है तो इसे भी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मकता का वास होता है और बरकत सभी बनी रहती है।