आज देवीपक्ष का तीसरा दिन है. अंतिम समय में पूजा समितियों की तैयारी जोरों पर है. हालांकि टैगोर को देखना महालया के बाद से ही शुरू हो गया है. दर्शक मंडपों की ओर उमड़ पड़े। हालाँकि बंगाली त्योहार पहले शुरू होता है, लेकिन असली पूजा छठी तिथि को देवी के बोधन से शुरू होती है।


पूजा के दौरान भक्ति भाव से मां की पूजा करने के अलावा मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के कई तरीके हैं। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि और दुर्गा पूजा के दौरान पान का सेवन करने से लाभ मिलता है। जानिए कैसे करें मां दुर्गा को प्रसन्न.

वित्त सुधार के उपाय

-नवरात्रि या दुर्गा पूजा के दौरान लगातार पांच दिनों तक मां दुर्गा को पान का पत्ता चढ़ाएं। इस पान के पत्ते पर मां दुर्गा का बीज मंत्र लिखकर अर्पित करें। मंत्र है- ॐ हिम क्लीं चामुण्डायै विच्चे नमः। नवमी के दिन इस पान को ले जाकर लाल कपड़े में बांधकर धन रखने के स्थान पर रख दें।

व्यापार और नौकरी में सफलता पाने के उपाय

अगर नौकरी या बिजनेस में सफलता नहीं मिल रही है तो दुर्गा पूजा के दौरान रोज शाम को मां दुर्गा को खिली पान चढ़ाएं। परिणामस्वरूप आपको लाभ होगा.

सफलता का मार्ग

जीवन के हर पहलू में सफलता के लिए पूजा के समय एक पान का पत्ता लें और उस पर दोनों तरफ सरसों का तेल लगाएं। शाम के समय मां दुर्गा को यह पान का पत्ता चढ़ाएं। पूजा के आखिरी दिन इस पत्ते को ले जाकर दुर्गा मंदिर के पीछे रख दें।

घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने के उपाय

घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए हर दिन दुर्गा पूजा के दिन मां दुर्गा को पान के पत्ते के साथ केसर अर्पित करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा।