सनातन धर्म में कई सारे पर्व त्योहार मनाएं जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है। इन्हीं में से एक है शनि जयंती का पर्व, जो कि भगवान शनिदेव के जन्मदिन के तौर पर देशभर में मनाया जाता है।

इस दिन भक्त भगवान शनिदेव की विधिवत पूजा और व्रत आदि रखते है। इस बार शनि जयंती का त्योहार 19 मई को देशभर में मनाया जाएगा।

शनि जयंती का दिन भगवान श्री शनिदेव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाने के लिए उत्तम माना जाता है। इस दिन भक्त भगवान की कृपा पाने के लिए व्रत आदि करते हैं लेकिन अगर किसी जातक की कुंडली में शनिदोष हैं या फिर शनि की पीड़ा झेल रहे हैं

तो ऐसे में आप शनि जयंती के शुभ दिन पर भगवान की विशेष पूजा व उपायों को करके इन परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं तो आज हम आपको शनिजयंती पर शनिदेव की विशेष उपाय के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते है।

शनिदोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय-
अगर किसी जातक को शनि की पीड़ा सता रही है या फिर कुंडली में शनि दोष हैं तो ऐसे में आप शनि जयंती के शुभ दिन पर शनिदेव की विशेष रूप से पूजा करें। ज्योतिष अनुसार अगर शनि जयंती के दिन शनिदेव को सरसों तेल अर्पित कर शनि मंत्र का मन ही मन जाप करें इसके बाद शनिदेव की सात परिक्रमा करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से शनि की पीड़ा व दोषों से मुक्ति मिलती है साथ ही शुभ फलों की भी प्राप्ति हो जाती है।