महिलाएं हों या पुरुष, हर कोई सुंदर, जवान और आकर्षक दिखना चाहता है, लेकिन प्रदूषण, मिलावटी खानपान और उम्र के साथ लोगों के चेहरे की चमक, रंगत और निखार कम होता जाता है। ऐसे में लोग कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट, महंगे प्रोडक्ट्स, पार्लर, मसाज या फेशियल आदि का सहारा लेते हैं। इन तरीकों से आपकी स्किन के डेड शेल हट जाते हैं और त्वचा साफ हो जाती है, लेकिन आपको लगातार इसी प्रक्रिया को दोहराते रहना पड़ता है। हालांकि त्वचा संबंधी कुछ समस्या उम्र के साथ भी होती है। जिसे किसी भी स्किन केयर या मेकअप से छिपाया नहीं जा सकता है। इसका एक आसान और नेचुरल उपाय योग है। योगासन से आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है। नियमित योगासन से आपके चेहरे पर इसका असर भी दिखने लगता हैं। आज हम आपको यहां चार योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जो चेहरे की चमक बनाने और स्किन को हेल्दी रखने में मददगार होंगे।  

हलासन

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट कर अपनी हथेलियों को बगल में फर्श पर रख दें। अब अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री ऊपर की ओर उठाएं। ये प्रक्रिया करते समय पेट की मांसपेशियों को इस्तेमाल करें। इस दौरान दोनों हथेलियों को जमीन पर टिकाए रखें। पैरों पर अपने सिर के पीछे ले जाएं। इस अवस्था में कुछ देर रहें।

सर्वांगासन

ये आसन भी हलासन की तरह ही होता है। सर्वांगासन करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को बगल में जमीन पर रखें। अब धीरे धीरे दोनों पैरों को उठाते हुए आसमान की ओर ले जाएं।इस प्रक्रिया को करते समय धीरे से अपनी श्रोणि को भी ऊपर की ओर ले जाएं। हथेलियों को जमीन पर बल पूर्वक रखे रहें। अब इसी अवस्था में कुछ देर रहें और पैरों की तरह आंखें केंद्रित रखें।

शवासन

शवासन करने के लिए पीठ के बल लेटें। दोनों पैरों के बीच एक फीट की दूरी रखें। कमर और हाथों के बीच करीब 6 इंच की दूरी रखें। हथेलियां खुली रहें। अब पैरों के पंजे की तरफ शरीर को ढीला छोड़ते जाएं। इसी तरह पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें। आराम से सांस लें। ये प्रक्रिया 3 से 10 मिनट तक करें। फिर पुन: वाली अवस्था में आ जाएं।

शीर्षासन

इस योगासन को करने के लिए सिर को चटाई पर रखें और अपनी हथेलियों को भी चटाई पर रखें। फिर बाहों को 90 डिग्री मोड़ें और कोहनी सीधे कलाई के ऊपर रखें। अब घुटनों को ऊपर उठाते हुए दोनों पैरों को अपनी हथेलियों की ओर बढ़ाएं। पहले दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और फिर संतुलन बनाने के बाद बाएं पैर को भी ऊपर उठा लें। पैर की उंगलियों को छत की ओर इंगित करते हुए इस पोजीशन में 20-30 सेकंड रुके रहें।