नीमच। मैं अभी बैठे-बैठे आपके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान के भाषण को सुन रहा था और इसके पहले भी राजनीतिक क्षेत्र में काम करते हुए इन्हें मैंने बहुत गौर से देखा है। मैं उन्हें 30 वर्षों से जानता हूं आपके मामा शिवराज सिंह चौहान राजनीति के धोनी हैं, शुरुआत चाहे कैसी भी हो, लेकिन अच्छी फिनिश देकर वह क्रिकेट का मैदान जीतना जानते हैं, यह शिवराज सिंह जी चौहान की एक अद्भुत कला है। 

यह उद्गार केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के हैं। वे उज्जैन संभाग के लिए नीमच से निकाली जा रही जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाने नीमच आये थे। इसी दौरान रक्ष़ामंत्री ने मुख्यमंत्री के विकास कार्यों की तारीफ की।  राजनाथ सिंह ने कहा कि शिवराज सिंह केवल कला के माध्यम से ही चुनावी कामयाबी हासिल नहीं करते। एक सेवक के रूप में उन्होंने जनता की सेवा की है इस कारण लोगों का विश्वास उन्हें हासिल हुआ है। उन्होंने कहा कि मैं दावे के साथ कहता हूं कि शिवराज जी के अंदर गरीबों के प्रति जो संवेदनशीलता मैंने देखी है, राजनीति में बिरले लोगों में इस प्रकार की संवेदनशीलता देखने को मिलती है। राजनाथ ने कहा कि शिवराज के नेतृत्व में भाजपा प्रचंड बहुमत से सरकार बनाएगी। भारत आगे बढ़ रहा है, तो उसमें मध्य प्रदेश की भूमिका अहम है। यह रुकना नहीं चाहिए, इसके लिए आपका आशीर्वाद भाजपा को प्राप्त होना चाहिये। 

कमलनाथ पर राजनाथ का हमला

राजनाथ सिंह ने कहा कि बीच में डेढ़ साल के लिए कमल नाथ मुख्यमंत्री बन गए थे। आपने देखा उन्होंने क्या किया। उन्होंने गरीबों के 2 लाख आवास बनाने से मना कर दिया। पुरानी योजनाओं को बंद कर दिया गया और केंद्र की योजनाओं में बाधा डाली गई। शायद ही कोई सरकार इतनी असंवेदनशील हो सकती है, कमल नाथ ने गरीबों को आवास से वंचित कर दिया। 

शिवराज जी ने मप्र को बीमारू से विकसित बनाया- राजनाथ

रक्षामंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश पहले बीमारू के नाम से जाना जाता था। शिवराज ने उसको विकासशील और विकसित राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा किया है। शिवराज जी के नेतृत्व में भाजपा प्रचंड बहुमत से सरकार बनाएगी। 2001-02 में मध्य प्रदेश का सकल घरेलू उत्पादन 71,594 करोड़ रुपये थे, लेकिन शिवराज जी ने कमाल किया है, वह आज बढ़कर 13 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया। पर कैपिटा इनकम 1 लाख 40 हजार रुपये के पार हो गई है। आज पूरे देश की जीडीपी में 4.8% का योगदान दे रहा है। 

सारी दुनिया में भारत का कद हुआ ऊंचा- राजनाथ

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का कद बहुत बढ़ गया है। भारत को पहले कमजोर समझा जाता था, लेकिन आज अंतर्राष्ट्रीय मंच पर जब भारत बोलता है, तो सारी दुनिया गौर से सुनती है। 23 देशों के सर्वे में आधे से अधिक लोगों ने माना है कि भारत ताकतवर देशों की कतार में आकर खड़ा हुआ है। हमारे देश के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन तैयार की। हमारे देश में 220 करोड़ वैक्सीन के डोज़ लगे हैं। केवल अपनी चिंता नहीं करते हम, पूरे विश्व की चिंता करते हैं। जो भारत 2014 के पहले अर्थव्यवस्था की दृष्टि से 10वें नंबर पर था, वह आज 5वें स्थान पर आ गया है। यही क्रम चलता रहा तो तीन साल के बाद भारत टॉप 3 देशों में होगा। मोदी जी का संकल्प है कि 2047 आते-आते भारत को अर्थव्यवस्था के आकार के हिसाब से सबसे बड़ा देश बनाना है। 

हिंदुत्व पर हमला करने वालों को जनता देगी जवाब : शिवराज सिंह चौहान

सभा को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के नेता सनातन धर्म को खत्म करने की बात कर रहे हैं। मैडम सोनिया जान लें विदेशी आक्रांता जैसे खत्म हो गए, वैसे ही यह भी खत्म हो जाएंगे, लेकिन सनातन हिन्दू धर्म खत्म नहीं होगा। शिवराज ने कहा कि कांग्रेस और उनके सहयोगियों में सनातन के लिए जहर भरा हुआ है। वे उसे ही उगल रहे हैं। चौहान ने विपक्षी गठबंधन की सुप्रीमो से सीधा सवाल किया कि मैडम सोनिया बताएं उनके नेता क्यों हमारे हिन्दुत्व का अपमान कर रहे हैं।  शिवराज ने कहा कि औरंगजेब और बाबर जैसे अनेक आक्रांता आए, लेकिन सनातन की धर्म ध्वजा सदैव लहराती रही है। क्योंकि सनातन इस देश की मिट्टी में है।  प्रत्येक भारतीय के दिल में है। जनता ने हमेशा सनातन विरोधियों को धूल चटाई है। ऐसी ही धुल जनता विपक्ष में बैठे सनातन विरोधी गिरोह को भी चटाएगी।

मोदी जी के नेतृत्व में बढ़ रहा देश- सीएम

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राजनाथ सिंह जी हमारे ऐसे रक्षामंत्री हैं, जिन्होंने मोदी जी के नेतृत्व में भारत की सुरक्षा को इतना मजबूत कर दिया है कि पहले तो पिद्दी-पिद्दी से देश हमें डराते थे, लेकिन चीन के सैनिकों ने हिमाकत की, तो उनकी गर्दन तोड़कर वापस फेंक दिया। आज हम सभी को प्रधानमंत्री जी पर गर्व है, उनके नेतृत्व में नए भारत का उदय हुआ है। देश लगातार प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। 

भगवान बारिश करवा देना, किसानों के लिए सीएम ने की प्रार्थना

मुख्यमंत्री ने कहा कि  मैंने आज महाकाल महाराज से प्रार्थना की है कि किसान एक महीने से परेशान हैं, बारिश कर दो, जिससे किसानों के चहारों पर मुस्कान या जाए। हम प्रार्थना तो कर ही रहे हैं, लेकिन मैं हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठूंगा। सूखा का संकट भी आया, तो मैं उसके पार ले जाऊंगा।

फसल खराब हुई तो किसानों को देंगे मुआवजा-शिवराज सिंह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम किसानों को पानी भी देंगे और फसल खराब भी हुई, तो मुआवजा देंगे। हम कमलनाथ थोड़े ही हैं, जो कह दें कि हमारे पास तो पैसे ही नहीं हैं। कमल नाथ की सरकार में जब बहुत बारिश हुई और गांधी सागर बांध टूटने की कगार पर था, तब कमल नाथ ने आपको पैसे नहीं दिए। 

सीएम ने 3200 करोड़ की सिंचाई परियोजना की मंजूर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 3,200 करोड़ रुपये की नीमच-जावद सूक्ष्म सिंचाई योजना को मंजूर किया। सीएम ने कहा कि इससे 1 लाख हेक्टेयर से ज्यादा जमीन में सिंचाई होगी।