राजस्थान में गर्मी का सितम लगातार जारी है। हालांकि, अब आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश के दौर की भी शुरुआत होने लगी है। बीते दिन श्रीगंगानगर जिले में जोरदार बारिश हुई और आगे के दिनों के लिए कई इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। 

इतना ही नहीं, आईएमडी ने आशंका जताई है कि गुजरात से उठने वाले बिपरजॉय चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान में भी पड़ेगा। मौसम विभाग का कहना है कि बिपरजॉय अब उत्तर दिशा की तरफ बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि 16 जून तक बिपरजॉय साइक्लोन पाकिस्तान के तट तक पहुंचेगा और इसकी वजह से 14-15 जून को पश्चिमी भागों में बारिश, तेज आंधी और तूफान भी देखने को मिल सकता है। 

तूफान का असर, कई इलाकों में आ सकती तबाही

मौसम विभाग द्वारा दी जा रही जानकारी के अनुसार, जयपुर और उदयपुर में बादल गरजेंगे और तेज बारिश की भी संभावनाएं बन रही है। 16-17 जून को बादल-बारिश का ये सिलसिला और तेज हो जाएगा। इससे लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि यह मौसम कुछ तबाही भी लाने वाला है और इससे आमजन का जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है।

माना जा रहा है कि चक्राती तूफान बिपरजॉय का असर राजस्थान के कई इलाकों में तबाही मचा सकता है। इसलिए मौसम विभाग की तरफ से पहले ही तूफानी बारिश की चेतावनी दे दी गई है। बता दें कि शनिवार को गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में तेज आंधी चली के साथ तूफानी बारिश दर्ज की गई। 

मौसम विभाग ने दिया तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि आने वाले दिनों में बिना वजह घर से बाहर निकलने से बचें। वहीं, पेड़ों और बिजली के खंभों से भी दूर रहें। क्योंकि आने वाले दिनों में राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं।