मॉरीशस में आसमानी आफत ने लोगों के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। दरअसल, यहां सोमवार को चक्रवात फ्रेडी के टकराने से भारी बारिश ने लोगों के जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया। इतना ही नहीं  मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के कारण हवा की रफ्तार 280 किलोमीटर या 170 मील  प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। मौसम विभाग ने इस चक्रवात को कक्षा-3 श्रेणी का चक्रवात बताया है।

चक्रवात के खतरे को देखते हुए द्वीप राष्ट्र ने कई उड़ानों को रद्द कर दिया और अपने स्टॉक एक्सचेंज को बंद कर दिया है। इतना ही नहीं लोगों को बिना जरूरत के घर से बाहर निकलने पर भी फिलहाल पाबंदी लगा दी गई है।  देश में कोई सरकारी सेवाएं नहीं चल रही हैं जबकि दुकानें, बैंक और पेट्रोल स्टेशन बंद थे और सार्वजनिक परिवहन ठप था। मौसम एजेंसी ने कहा कि चक्रवात फ्रेडी द्वीप से अपनी निकटतम दूरी पर उत्तर की ओर लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर गुजरा था और लगभग 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ रहा था।

मौसम एजेंसी ने कहा कि अगर चक्रवात थोड़ा कमजोर भी होता है तो गरज और तेज हवा जारी रहेगी। समुद्र में सात मीटर तक ऊंची लहर उठ सकती है। निचले इलाकों के तटीय क्षेत्रों में जलप्लावन जारी रहेगा। इसलिए, यह सख्ती से सलाह दी जाती है कि लोग समुद्र में न जाएं। 

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने सावधानी बरतने की अपील की
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने नागरिकों से सभी आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया। उन्होंने कहा,  चक्रवात फ्रेडी एक अत्यंत शक्तिशाली चक्रवात है जो मॉरीशस, रोड्रिग्स और सेंट-ब्रैंडन के द्वीपों के लिए सीधा खतरा है। मॉरीशस के हवाई अड्डों ने घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार से अगली सूचना तक बंद रहेगा। मेडागास्कर भी चक्रवात फ्रेडी के लिए तैयार है, जिसके मंगलवार की रात को लैंडफॉल होने की उम्मीद है।