Hair Curl : आजकल बालों को कर्ल करने का फैशन फॉलो किया जा रहा है। जिनके बाल नेचुरली कर्ल हैं उन्हें पार्लर और मशीन की जरूरत नहीं पड़ती है।ऐसे में जब भी आप हेयर कर्लिंग के बारे में सोचती हैं तो निराश हो जाती हैं। हर बार पार्लर जाना संभव नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपके लिए बालों को बिना किसी मशीन और खर्चे के कर्ल करना सिखाएंगे। आपको इसके लिए बस स्कार्फ की जरूरत पड़ेगी।

क्या चाहिए?

2 स्क्रंची,1 स्कार्फ,1-2 क्लेचर,हेयर स्प्रे,हेयर ब्रश

ऐसे करें बालों को कर्ल

हेयर कर्ल करने के लिए सबसे पहले बालों को अच्छे से कंघी कर लें। बालों को कॉम्ब करने के लिए चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें।अब बालों में थोड़ा सा ड्राई शैंपू लगाएं।कंघी से बीच के मांग निकाल लें और बालों को दोनों तरफ से आगे की ओर कर लें।अब स्कार्फ को हेयर बैंड की तरफ लगाएं और बीच में क्लेचर की मदद से इसे सिक्योर करें।अब स्कार्फ में बालों को अच्छे से लपेट लें और आखिर में बचे हुए स्कार्फ को स्क्रंची की मदद से बांध लें।दोनों साइड पर ऐसा करें।अगर आप ज्यादा कर्ल चाहिए तो स्कार्फ को बालों में 5-6 घंटे तक लगा रहने दें।कुछ देर में स्कार्फ हटा लें और आप पाएंगी कि आपके बाल कर्ल हो गए हैं।हेयर स्प्रे की मदद से बालों को सेट कर लें।

इन बातों का रखें ध्यान

बालों को कर्ल करने के लिए कॉटन से बने स्कार्फ का ही इस्तेमाल करें। सॉफ्ट स्कार्फ बालों में रूकेगा नहीं, जिसके कारण बाल अच्छे से कर्ल नहीं होंगे।बालों को टाइट से ही लपेटें। ढीले बालों में कर्ल सही से नहीं होते हैं। साथ ही रबर बैंड भी टाइट बांधें |ढीले क्लेचर का इस्तेमाल करें। अन्यथा बालों से स्कार्फ खिसक जाएगा।

हेयर स्टाइलिंग टूल्स के नुकसान

स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बाल डैमेज हो जाते हैं।अगर आप हमेशा हीटिंग टूल्स से बालों को स्टाइल करती हैं तो कुछ समय बाद आपके बाल कमजोर हो जाएंगे।हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के कारण बाल ड्राई होने लगते हैं।