कोरोना वायरस के मामलों में एक फिर से तेजी आई है। हरियाणा में एक ही दिन में 407 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए। पॉजिटिविटी दर 7.28 प्रतिशत रही, जोकि च‍िंताजनक है। रिकवरी दर 98.86 प्रतिशत रही, जबकि मृत्यु दर 1.01 प्रतिशत थी। शुक्रवार शाम के कोविड-19 बुलेटिन में कहा गया कि राज्य में कुल सक्रिय कोविड-19 रोगियों की संख्या 1,324 है। इनमें कुल 6,367 नमूनों की जांच में से 407 नए मामले सामने आए हैं।

पॉजिटिव नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जा रहा

वायरस को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बात करते हुए, राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने आईएएनएस को बताया कि सभी कोविड-19 पॉजिटिव नमूनों को पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जा रहा है। उन्‍होंने कहा क‍ि अस्पताल परिसर में मरीजों और स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा मास्क पहनने सहित कोविड फ्रेंडली व्यवहार के संबंध में भी जानकारी दी गई है।

भीड़भाड़ वाली जगह मास्क पहनना अनिवार्य

भीड़भाड़ वाले और उच्च जोखिम वाले स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि मामलों की प्रभावी निगरानी और इन्फ्लूएंजा के परीक्षण के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में फ्लू कॉर्नर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। स्वास्थ्य सुविधाओं में आवश्यकता के अनुसार कोविड-19 से संबंधित दवाओं की उपलब्धता की भी हर स्तर पर निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा जिन लोगों को बूस्टर खुराक मिली है, उन्हें मुफ्त खुराक (मल्टी विटामिन, प्रोटीन सप्लीमेंट और प्रोटीन बार) दी जाएगी, ताकि उन्हें वायरस से बचाया जा सके। साथ ही, उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को एहतियाती खुराक दी जाए।

स्वास्थ्य कर्मियों को बूस्‍टर डोज अन‍िवार्य

राज्य ने स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की खेप प्राप्त होने के सात दिनों के भीतर एहतियातन तीसरी खुराक लेना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही कॉमरेडिटी वाले लोगों और बुजुर्गों को प्राथमिकता पर टीका लगाया जाना चाहिए। विज ने कहा कि पर्याप्त संख्या में मशीनें, प्रयोगशालाएं और अन्य उपकरण उपलब्ध हैं। किसी भी आपात स्थिति से निपटें।

केंद्रीय स्वास्थ्य ने की थी समीक्षा बैठक

टीकाकरण की पहली खुराक के 103 प्रतिशत कवरेज के साथ, राज्य ने 86 प्रतिशत दूसरी खुराक के साथ-साथ लोगों को 100 प्रतिशत तीसरी खुराक या एहतियाती खुराक देने के लिए प्रेरित किया। बता दें, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की थी।