आचार संहिता लगते ही चुनावी माहौल लगातार गर्माता जा रहा है। टिकट के लिए दावेदारों ने भी भागदौड़ तेज कर दी है। पार्टी जिला मुख्यालय से लेकर हाईकमान तक दबाव बनाने के लिए जोड़तोड़ की जा रही है। इसके लिए राजनीतिक और जातिगत समीकरणों को अपने हिसाब से पेश किया जा रहा है।

निकाय चुनाव को लेकर जिले में दिसंबर 2022 से हलचल मची है लेकिन दो दिन पहले आचार संहिता लगने के बाद इसमें और तेजी आई। बदायूं नगर पालिका सीट महिला के लिए आरक्षित है, इस सीट पर काबिज होने के लिए कई चेहरे चुनाव मैदान में आने को तैयार हैं। टिकट के लिए सबसे ज्यादा घमासान भाजपा में है।

भाजपा से टिकट के दावेदारों में सबसे ज्यादा वैश्य और ब्राह्मण वर्ग के लोग हैं। इनमें मौजूदा और पूर्व विधायक की पत्नी व पुत्रवधू, मौजूदा व पूर्व जिलाध्यक्ष की पत्नी व बेटी भी शामिल हैं। कुछ ऐसे चेहरे भी हैं जो 10 साल से जनता के बीच रहकर पार्टी के लिए निष्ठा से काम कर रहे हैं। हर कोई अपने परिवार के रसूख और बड़े नेताओं से संपर्कों के सहारे टिकट की जुगत में है।

इधर, कांग्रेस से अब तक सिर्फ एक ही नाम सामने आया है। बसपा से भी करीब पांच महिलाओं ने टिकट के लिए आवेदन किया है। सपा से एक पूर्व विधायक की पत्नी समेत करीब आधा दर्जन दावेदार हैं। हालांकि सपा से किसी मुस्लिम महिला के ही चुनाव मैदान में आने की बात कही जा रही है। कुछ दावेदार सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के सीधे संपर्क में है। हालांकि उन्होंने अपना आवेदन जिला स्तर पर भी दिया है लेकिन सपा से टिकट किसको मिलेगा, यह हाईकमान ही तय करेगा।

उधर, बरेली में नगर निगम चुनाव को लेकर भले ही किसी दल ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं, लेकिन सरगर्मी बढ़ने लगी है। टिकट के तलबगार लखनऊ में डेरा डाले हुए हैं। वह शीर्ष नेताओं की परिक्रमा करने के साथ ही अपनी उपलब्धियां गिना रहे हैं। दिल्ली में भी सिफारिशें लगवाई जा रही हैं। चुनाव की तिथियां घोषित होने के बाद दावेदारों की बैचेनी बढ़ गई है। सत्ताधारी दल में सर्वाधिक दावेदार हैं। यहां मेयर सीट पर ही निवर्तमान मेयर, पूर्व विधायक व महानगर अध्यक्ष समेत 35 आवेदन हुए हैं।

डाॅ. आईएस तोमर का नाम भी सर्वाधिक चर्चा

सभी अपने-अपने अनुभव के आधार पर टिकट मांग रहे हैं। वहीं, पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन और डाॅ. आईएस तोमर का नाम भी सर्वाधिक चर्चा में है। जिला संगठन के कई नेताओं ने शीर्ष नेतृत्व को यही नाम सुझाए हैं। हालांकि इन दोनों नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन नहीं किया है। कांग्रेस में केबी त्रिपाठी समेत आठ लोगों ने आवेदन किए हैं। महानगर अध्यक्ष अजय शुक्ला के मुताबिक सभी नाम और उनकी रिपोर्ट पार्टी नेतृत्व को भेज दी गई है। जल्द ही प्रत्याशी की घोषणा कर दी जाएगी। बसपा ने दावेदारों के नाम नहीं खोले हैं। हालांकि यह साफ कर दिया है कि पार्टी इस बार मुस्लिम प्रत्याशी पर ही दांव लगाएगी।