जयपुर। कॉमेडियन श्याम रंगीला को झालाना में वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट का उल्लंघन करने पर नोटिस जारी किया गया है. जगतपुरा क्षेत्रीय वन अधिकारी जयपुर जनेश्वर चौधरी ने नोटिस जारी कर कार्यालय में 17 अप्रैल को दोपहर 12 से 1 बजे के बीच  कार्यालय में उपस्थित के निर्देश दिए.

पीएम मोदी के जैसा किया शूट

मामले को लेकर क्षेत्रीय वन अधिकारी जनेश्वर चौधरी ने बताया कि यूट्यूब चैनल श्याम रंगीला पर 13 अप्रैल को वीडियों में जंगल में गाड़ी से नीचे उतरकर अपने हाथ से वन्य प्राणी नीलगाय को  खाद्य पदार्थ खिताले नजर आ रहे हैं. मिमिक्री आर्टिस्ट और कॉमेडियन श्याम रंगीला ने जयपुर के झालाना जंगल में पीएम मोदी की तर्ज पर टोपी पहनकर व दूरबीन लेकर वीडियो शूट किया था.

नीलगाय को हाथ से खिलाया खाना

इस दौरान रंगीला ने नीलगाय को हाथ से खाना खिलाया, जो वन्यजीव सीमा में वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट का उल्लंघन है. जबकि झालाना में इससे जुड़े चेतावनी बोर्ड भी लगे हैं. वन्य जीवों को  खाद्य पदार्थ खिलाने से कई प्रकार की गम्भीर बीमारियां हो जाती हैं. वन्य जीवों की जान को खतरा हो जाता है. वन्य जीवों को खाद्य पदार्थ नहीं खिलाने के लिए झालाना जंगल में सूचना बोर्ड भी लगाये हुए हैं. इसके बावजूद भी कॉमेडियन रंगीला के जरिए नीलगाय को खाद्य पदार्थ खिलाया गया है. जो वन अधिनियम 1953 व वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 का उल्लंघन है. इस वजह ने केवल वन्यजीव अपराध किया है बल्कि कृत्य के वीडियो को यूट्यूव चेनल पर प्रशारित कर अन्य लोगों को भी अपराधिक कृत्य करने को प्रेरित किया है.

श्याम रंगीला का ट्वीट 

वन विभाग के नोटिस पर श्याम रंगीला ने ट्वीट कर जवाब दिया, मुझे याद है जब तुम थोडा डर के इधर-उधर हो रही थी लेकिन जैसे ही मैने तुम्हे आवाज देकर बुलाया था तो तुम दौडी चली आई थी और शायद तुम्हे पता भी चल गया था कि ये तो 56 इंच नहीं 56 किलो वाला कोई है. हे नीलगाय मैने आपको कुछ खिलाया था, माफ करना, मैं असली नहीं था.