गोरखपुर । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गोरखपुर जिले को करीब 271 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे। अधिकृत सूत्रों ने बुधवार को बताया कि सीएम योगी छह कार्यदायी संस्थाओं की 221.10 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण 89 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा आठ कार्यदायी संस्थाओं की 49.48 करोड़ रुपये की लागत वाली 51 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
लोकार्पण व शिलान्यास का यह कार्यक्रम रामगढ़ताल के समीप चंपा देवी पार्क में होना प्रस्तावित है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पित होने वाली विकास परियोजनाओं में लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड की 4, लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड तीन की 8, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की 6, यूपी प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड की एक, नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड की 20 और जल निगम ग्रामीण की 50 परियोजनाएं शामिल हैं। जबकि शिलान्यास वाली परियोजनाओं में से 12 की कार्यदायी संस्था यूपी प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड, एक की लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड, एक की सीएण्डडीएस (14), चार की पुलिस आवास निर्माण निगम, एक की यूपी सिडको, दो की यूपीसीएलडीएफ, चार की ग्रामीण अभियंत्रण विभाग व 26 की कार्यदायी संस्था नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड है। मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पित होने वाली विकास परियोजनाओं में सर्वाधिक संख्या उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) की हैं।
कुल 50 परियोजनाओं पर 184 करोड़ 90 लाख 36 हजार रुपये खर्च कर 50 ग्राम पंचायतों में घर-घर नल से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। पेयजल की इन नई परियोजनाओं से पिपराइच, कैम्पियरगंज, गोरखपुर ग्रामीण, चिल्लूपार, खजनी, चौरीचौरा, बांसगांव विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। उल्लेखनीय है कि सरकार हर गांव को नल से जल योजना के दायरे में लाने का कार्य कर रही है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विगत छह माह में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास कर चुके हैं। 2 सितंबर को उन्होंने 193 गांवों के लिए 567.21 करोड़ रुपये तथा 20 जून को 623 गांवों के लिए 2245.28 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया था।