काठमांडूः नेपाल की राजधानी काठमांडू और चीन की राजधानी बीजिंग के बीच शनिवार से नागरिक विमान सेवा फिर से शुरु कर दी गई। कोविड -19 के कारण इस सेवा को तीन साल पहले बंद कर दिया गया था। हिमालय एयरलाइंस द्वारा संचालित एच 9665 उड़ान ने सुबह काठमांडू से उड़ान भरी और लगभग चार घंटे के सफर के बाद यह बीजिंग में उतरी। 

काठमांडू स्थित एयरलाइन अब प्रत्येक शनिवार को एक राउंड ट्रिप संचालित कर रही है। लिहाजा वापसी एच 9666 उड़ान इसी दिन काठमांडू वापस आएगी। एयरलाइन के चीन कार्यालय के महाप्रबंधक एन योंगशेंग ने बहाली के महत्व पर जोर दिया और कहा ‘‘फिर से शुरू होने वाली उड़ानें दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगी।'' 

हिमालय एयरलाइंस नेपाल-चीन का संयुक्त उद्यम है और इसे अगस्त 2014 में स्थापित किया गया। इसने अक्टूबर 2019 के अंत में काठमांडू-बीजिंग उड़ानें शुरू कीं। कोविड -19 महामारी के प्रकोप के बाद उड़ानें तीन साल के लिए निलंबित कर दी गईं थी। एयरलाइन चीन के लिए नए मार्गों को फिर से शुरू करने या खोलने के लिए तैयार है, जिसमें काठमांडू से शंघाई और क़गिंदाओ के लिए राउंड-ट्रिप उड़ानें शामिल हैं।