काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईसीएसई) ने बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल हुए आईसीएसई (इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) और आईएससी (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट) विद्यार्थियों के लिए पहली बार इंप्रूवमेंट परीक्षा शुरू की है। इस परीक्षा से विद्यार्थियों को किसी एक विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार करने का मौका मिलेगा।

19 जून से 23 तक होगी सुधार परीक्षा

मौजूदा कंपार्टमेंट परीक्षा के अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए सीआईसीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सुधार परीक्षा शुरू करने का फैसला लिया है। बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार संबंधित विद्यालयों के प्रिंसिपल कैरियर पोर्टल के माध्यम से 19 जून से 23 जून तक कंपार्टमेंट परीक्षा एवं सुधार परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के पंजीकरण की प्रक्रिया आरंभ कर सकते हैं।

एक विषय के लिए दे सकेंगे परीक्षा

उम्मीदवार जो अंग्रेजी और दो अन्य विषयों में उत्तीर्ण हुए हैं और पास प्रमाण पत्र प्राप्त करने में विफल रहे हैं, वे आईएससी कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। छात्र केवल एक विषय के लिए परीक्षा दे सकते हैं और आवेदन शुल्क प्रति विषय ₹500 है। जो उम्मीदवार अंग्रेजी के लिए उपस्थित होना चाहते हैं उन्हें विषय के पेपर-1 और पेपर-2 दोनों के लिए उपस्थित होना होगा। अधिक विषयों में सुधार परीक्षा के लिए उम्मीदवार एक से अधिक पेपर चुन सकते हैं।

शेड्यूल सीआईसीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा

परीक्षाओं में छात्र द्वारा प्राप्त उच्चतम अंक मुख्य परीक्षा और सुधार परीक्षा को अंतिम अंक माना जाएगा। इसके लिए पूरा शेड्यूल सीआईसीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। बोर्ड का मानना है कि कभी-कभी कोई विद्यार्थी अस्वस्थ होने या भावनात्मक समस्याओं के कारण पेपर में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

14 मई को आया था परिणाम

अगर ऐसे विद्यार्थियों को फिर से पेपर लिखने की अनुमति दी जाती है इससे उन्हें अपने स्कोर में सुधार करने का मौका मिलता है। गौरतलब है कि बोर्ड ने 14 मई को आईसीएसई कक्षा दसवीं का परिणाम और कक्षा 12वीं परिणाम की घोषणा की थी। जो उम्मीदवार बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे वेबसाइट पर अपना यूआईडी और इंडेक्स नंबर दर्ज करके अपने विषयों के अंकों की स्थिति की जांच कर सकते हैं।