कोरोना महामारी से जूझ रहे चीन ने विदेश से आ रहे यात्रियों के लिए बड़ा फैसला लिया है। चीन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अब यात्रियों को देश में प्रवेश करने के लिए कोविड टेस्ट कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बुधवार यानी 6 सितंबर से इसे लागू कर दिया जाएगा। 

चीनी विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया की 'देश में आने वाले यात्रियों को अब 30 अगस्त से कोविड के लिए एंटीजन टेस्ट की आवश्यकता नहीं होगी।' बता दें कि यह 2020 की शुरुआत से चीन में लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों को समाप्त करने की दिशा में यह एक बड़ा फैसला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को एक ब्रीफिंग के दौरान इसकी घोषणा की।

दिसंबर में खत्म की थी जीरो कोविड पॉलिसी

सालों से लगे कठोर कोरोना प्रतिबंधों और लॉकडाउन को खत्म करने के लिए चीन की जनता को काफी समय तक मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जनता के भारी विरोध प्रदर्शन के बाद पिछले साल दिसंबर में चीन ने अपनी जीरो कोविड पॉलिसी को पूरी तरह से समाप्त कर दिया था। 

क्या था पहले यात्रियों के लिए नियम?

चीन के कोविड प्रतिबंध नियमों के अनुसार, अन्य देशों से चीन की यात्रा करने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्ट कराना पड़ता था और सरकार द्वारा नामित होटलों में हफ्तों तक क्वारंटाइन रहना पड़ता था। कोरोना प्रतिबंधों के कारण दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और धीमी गति में चली गई थी, जिससे बेरोजगारी और क्राइम के मामलों में वृद्धि हुई थी।

क्या थी चीन की जीरो कोविड पॉलिसी?

चीन की जीरो कोविड पॉलिसी 2020 के समय काफी चरम पर थी। लोगों को घरों से निकलने में पाबंदी थी और इसका उद्देश्य हर एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अलग-थलग करना था। इस नीति से चीनी में कोविड के मामलों में कमी देखने को मिली थी, लेकिन कुछ क्षेत्रों में लोग महीनों तक घर के अंदर ही बंद रह रहे थे।