लुधियाना। पुलिस में दर्ज केसों से बाहर निकलवाने के नाम पर 3.5 करोड़ रुपए की ठगी के आरोप में पुलिस ने कांग्रेस के पूर्व विधायक समेत छह के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है। जबकि, चार को काबू कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार, शिन्दर सिंह द्वारा दी गई शिकायत में उसने बताया कि उनके चाचा निर्मल सिंह भंगू जो पहले तिहाड़ जेल और बाद में बठिंडा जेल में थे। उन्होंने इन मामलों में राहत के लिए पूर्व विधायक प्रीतम सिंह कोटभाई से मुलाकात की थी, जिसने उसे बताया कि उसके सरकार में कई संबंध हैं और उन पर चिट फंड के कई मामले हैं, जिनमें वह जमानत पर हैं। अगर वह उन्हें 5 करोड़ रुपये देते हैं तो उन्हें सभी मामलों से मुक्त कर सकते हैं।

ऐसे की 3.5 करोड़ की ठगी

निर्मल सिंह ने 3.5 करोड़ एडवांस और 1.5 करोड़ काम होने के बाद देने पर सहमति जता दी। उसके बाद निर्मल सिंह ने शिकायतकर्ता शिंदर सिंह को पूरी बात बताई और शिंदर सिंह ने गिरधारी लाल से ब्याज पर 3.5 करोड़ रुपये ले लिए, जिन्होंने डीडी बनाया और पैसे को अलग-अलग फर्मों में ट्रांसफर कर दिया, लेकिन जब उन्होंने 3.5 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए तो उन्हें पता चला कि जिन कंपनियों/फर्मों में उसने सारा पैसा ट्रांसफर किया है, वे सभी फर्जी थीं। गिरधारी लाल को प्रीतम सिंह कोटभाई ने धोखा दिया। पुलिस ने पूर्व कांग्रेसी विधायक प्रीतम सिंह कोटभाई, जीवन सिंह निवासी ढोलो गिदडबाहा, दलीप कुमार त्रिपाठी कानपुर रोड लखनऊ, संजय शर्मा फरीदाबाद हरियाणा, सईद प्रवेज हेमानी निवासी लखनऊ, धर्मवीर निवासी ढोला गिदडबाहा के खिलाफ थाना सराभा नगर में आपराधिक मामला दर्ज किया है। पुलिस ने इस मामले में जीवन सिंह, धर्मवीर और दिलीप कुमार को काबू कर लिया है।

4500 करोड़ के फ्रॉड में गिरफ्तार है निर्मल सिंह भंगू

निर्मल सिंह भंगू को सीबीआई ने जनवरी 2016 में गिरफ्तार किया था। उसके खिलाफ पर्लस कंपनी बनाकर उसमें पैसे इनवेस्ट करवाकर 5.5 करोड लोगों के 4500 करोड़ रुपए गबन करने के आरोप लगे थे। वह पिछले लंबे समय से जेल में बंद है।