महाठग संजय राय शेरपुरिया के खिलाफ 17 अगस्त को आरोप तय किए जाएंगे। स्पेशल सीजेएम ने इस दिन संजय शेरपुरिया को कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है। शेरपुरिया पर विशिष्ट लोगों से संपर्क का झांसा देने, लोगों के नाम पर संस्थान बनाकर करोड़ों की धोखाधड़ी करने और फर्जी कंपनियां चलाने का आरोप है।

पत्रावली के अनुसार एसटीएफ के इंस्पेक्टर सचिन कुमार ने लखनऊ के विभूति खंड थाने में 25 अप्रैल को रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके मुताबिक अभिसूचना विभाग ने एसटीएफ को जानकारी दी कि आरोपी शेरपुरिया कई साल से अलग-अलग नाम व कंपनियों के जरिये लोगों से धोखाधड़ी कर धन उगाही कर रहा है। एसटीएफ ने इस मामले की जांच की।

इसमें पता चला कि आरोपी पहले कांडला एनर्जी एंड कैमिकल समेत कई कंपनियों का निदेशक रहा लेकिन कंपनियों के बैंक डिफाल्टर हो जाने के बाद उसने अलग अलग नाम से कई आईडी बनवाई और उससे कई अन्य कंपनियां बनाई है।

बताया गया कि आरोपी का मुख्य कार्य लोगों को सरकार और बड़े अधिकारियों तक अपनी पहुंच दिखाकर धन उगाही करना है। वह मनी लॉन्ड्रिंग, हवाला और टैक्स चोरी जैसे काम भी करता है। मामले की विवेचना के बाद एसटीएफ ने आरोपी संजय शेरपुरिया के खिलाफ चार्जशीट कोर्ट में दायर की है। वहीं, उसके साथियों के खिलाफ विवेचना चल रही है।