आचार्य चाणक्य को भारत के महान ज्ञानियों और विद्वानों में से एक माना गया हैं इनकी नीतियां देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन के अनुभवों को नीति शास्त्र में पिरोया हैं जिसका अनुसरण करने वाला मनुष्य असफलताओं से हमेशा दूर रहता हैं।

चाणक्य ने मानव जीवन से जुड़े हर पहलु पर अपनी नीतियों का निर्माण किया हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के जरिए कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया हैं जो अपनी अच्छी आदतों के कारण बहुत जल्द ही धनवान बन जाते हैं तो आज हम इसी विषय पर आपको चाणक्य नीति बता रहे हैं तो पढ़ें आज की चाणक्य नीति।

आज की चाणक्य नीति-
आचार्य चाणक्य की नीति अनुसार जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं उन पर सदा माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। इसके जो मुश्किल वक्त में भी ईमानदारी से अपना काम पूरा करते हैं उनकी मेहनत बेकार नहीं जाती हैं ऐसे लोग कंगाल से बहुत जल्द ही धनवान बन जाते हैं इनके पास धन की कमी नहीं रहती हैं। चाणक्य नीति कहती हैं कि मनुष्य को अपने लक्ष्य के प्रति हमेशा ही एकाग्र रहना चाहिए इससे लक्ष्य प्राप्ति में आसानी हो जाती हैं साथ ही कार्यों में व्यक्ति को सफलता भी मिलती हैं।

व्यक्ति के कर्म ही उसके अच्छे और बुरे वक्त का कारण होते हैं ऐसे में जब मनुष्य का अच्छा वक्त चल रहा हो तो उसे कभी पद पैसा, शक्ति आदि का घमंड नहीं करना चाहिए बुरे वक्त में धैर्य जो लोग धैर्य से काम लेते हैं उन्हें कभी दुख का सामना नहीं करना पड़ता है। चाणक्य नीति अनुसार व्यक्ति के जीवन में सफलता और असफलता वाणी और व्य​वहार में अहम भूमिका अदा करती हैं। ऐसे में हर किसी को अपनी वाणी पर ध्यान देना चाहिए और व्य​वहार में भी सुधार करना चाहिए ऐसा मनुष्य जल्द ही सफल और धनवान हो जाता हैं।