ऐसा कहा जाता है कि जो लोग चाणक्य के नैतिक जीवन का अनुसरण करते हैं वे बेहतर जीवन जी सकते हैं। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, धन, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, रिश्ते, देश, दुनिया और भी बहुत कुछ के सिद्धांतों का वर्णन किया है।

चाणक्य के ये सिद्धांत आज भी बेहद प्रासंगिक हैं.

पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर भी चाणक्य ने कुछ सिद्धांत बताए हैं। ये जानना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है. ऐसा कहा जाता है कि किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षण, चाहे वह पुरुष हो या महिला, सामान्य है। ये गलत नहीं है. लेकिन जब यह आकर्षण हद से ज्यादा बढ़ने लगता है तो यह गलत हो जाता है।

कहा जाता है कि आकर्षण एक अंतर्निहित मानवीय गुण है। लेकिन अगर यह आपकी शादी में तनाव पैदा कर रहा है, तो यह सिर्फ आकर्षण नहीं है। ऐसी स्थिति में विवाहेतर संबंध उत्पन्न होते हैं। अगर समय रहते इसे ठीक नहीं किया गया तो आपकी शादी टूटना तय है। चाणक्यनीति के अनुसार, कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से कोई पुरुष अपनी पत्नी को किसी अन्य महिला के लिए छोड़ सकता है। आइए देखें कि यह क्या है।

जल्दी शादी

कम उम्र में शादी कभी-कभी शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां लाती है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सबसे पहले तो आप इस समय बुद्धि और बुद्धिमत्ता के मामले में बहुत निचले स्तर पर होंगे। दूसरे आपको पहले से ही करियर आदि को लेकर परेशानी हो सकती है. ऐसे में जब करियर थोड़ा बेहतर हो जाता है तो आपको लगता है कि आपने बहुत सी चीजें छोड़ दी हैं जो आपको हासिल करनी चाहिए थीं। यही कारण है कि लोग विवाहेतर संबंध शुरू कर देते हैं।

शारीरिक पीड़ा

पति-पत्नी के रिश्ते में शारीरिक संतुष्टि भी अहम भूमिका निभाती है। इसके अभाव में दोनों के बीच आकर्षण काफी कम होने लगता है। ज्यादातर मामलों में शारीरिक संतुष्टि की कमी के कारण पति-पत्नी के बीच आकर्षण की कमी साफ नजर आती है। यही मुख्य कारण है कि लोग विवाहेतर संबंधों की ओर बढ़ते हैं। शारीरिक संतुष्टि का मतलब न केवल बिस्तर पर एक-दूसरे को संतुष्ट करना है, बल्कि मन और शब्दों से भी एक-दूसरे के प्रति उदार होना है।

रिश्तों में विश्वास की कमी

विवाह की सबसे बड़ी ताकत वफ़ादारी है। पार्टनर्स के बीच आपसी विश्वास का रिश्ता हमेशा कायम रहेगा। लेकिन एक बार वफादारी टूट जाए तो उसे दोबारा जगाना मुश्किल हो सकता है। यह तब और अधिक समस्याग्रस्त हो जाता है जब भागीदारों के बीच विश्वास टूट जाता है। कुछ लोग विवाहेतर संबंधों को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में देखते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि पति-पत्नी एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध हों और अपनी सेक्स लाइफ को सफल बनाएं। नहीं तो आपका रिश्ता जल्द ही टूटने लगेगा। अक्सर पार्टनर के साथ रिश्ते से संतुष्ट होने के बावजूद इंसान दूसरा रिश्ता कायम करना चाहता है। यह किसी की जिंदगी बर्बाद करने के लिए बहुत कुछ है।'

मानसिक दूरी

वैवाहिक रिश्ते में अन्य खुशियों के साथ-साथ मानसिक खुशी भी जरूरी है। इसका अभाव उस बंधन को तोड़ देता है। जब पति-पत्नी एक-दूसरे पर ध्यान नहीं देते, एक-दूसरे को समय नहीं देते या एक-दूसरे की कमियां ही देखते हैं तो ऐसे रिश्ते ज्यादा समय तक नहीं टिकते। ऐसे में कोई भी पुरुष या महिला नई खुशियों की तलाश में लग जाएंगे।

शिशु का आगमन

माता-पिता बनने पर किसी भी पुरुष या महिला की प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। उसके जीवन में एक बड़ा बदलाव आता है. चाणक्य कहते हैं कि बच्चे के जन्म के बाद अक्सर पति-पत्नी के रिश्ते में बदलाव आना शुरू हो जाता है। पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ समय नहीं बिता सकते। ऐसे में स्मार्ट पुरुष दूसरी महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं। वे धीरे-धीरे विवाहेतर संबंधों में लिप्त हो जाते हैं।