बाड़मेर । राजस्थान के बाड़मेर में विदेशी करेंसी के नाम पर लूट का मामला सामने आया है! अफ्रीका के कांगो में मजदूरी करने वाले कुछ आरोपियों ने डॉलर को एक्सचेंज करने के लिए करेंसी एक्सचेंजर को बुलाया। इसके बाद 24.50 लाख रुपये की इंडियन करेंसी लूटकर फरार हो गए। पुलिस ने इस मामले में मास्टरमाइंड सहित 3 को गिरफ्तार कर लिया है। 
घटना बाड़मेर जिले के ग्रामीण थाना क्षेत्र के बांदरा गांव में 1 मार्च 2024 को हुई। जोधपुर के जसवंत सराय निवासी सुरेश बारासा पुत्र सोनाराम ने पुलिस से शिकायत कर कहा था कि 1 मार्च को उसके नंबर पर विदेशी नंबर से कॉल आया कि मेरे पास डॉलर हैं और इंडियन करेंसी बदलवाना हैं। जालसाज ने अपने पास मौजूद डॉलर की कीमत 24.50 लाख है। 
इसके बाद सुरेश 24.50 लाख रुपये की इंडियन करेंसी लेकर कार से उतरलाई (बाड़मेर) पहुंचा। वहां 3 युवक स्विफ्ट कार में मिले। उसमें से एक युवक कार में आकर बैठ गया। वहीं दो युवक कार लेकर पीछे-पीछे आ रहे थे। इसके बाद तीनों ने बांदरा गांव में सुनसान जगह पर कार रुकवाकर सुरेश से 24.50 लाख रुपये लूट लिए। डॉलर मांगने पर जान से मारने की धमकी देकर मौके से फरार हो गए। इसके बाद पीड़ित सुरेश ने 2 मार्च को ग्रामीण थाने में केस दर्ज कराया। इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। उतरलाई के आसपास और घटनास्थल के सीसीटीवी फुटेज खंगालना शुरु किया। पुलिस ने तकनीकी सहायता लेकर 24 वर्षीय हरदेव पुत्र सुखाराम निवासी नांद, 27 वर्षीय खेताराम पुत्र भारूराम और 22 वर्षीय ओमाराम पुत्र रामाराम निवासी बलाऊ को पकड़कर पूछताछ की, तब आरोपियों ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया। पुलिस ने तीनों के कब्जे से करीब 16 लाख रुपये बरामद कर लिए हैं। पुलिस ने पूछताछ कर आरोपियों के साथी उगराराम पुत्र हनुमानराम निवासी राजबेरा उंडू शिव को नामजद कर उसकी तलाश शुरू कर दी है। आरोपियों से पुलिस शेष रुपयों के बारे में पूछताछ कर रही है। 
पुलिस का कहना है कि जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, उसमें से 2 लोग अफ्रीका के कांगो में मजदूरी करते थे। आरोपी खेताराम पीड़ित सुरेश से पहले डॉलर को इंडियन करेंसी में बदलवा चुका था। इसके बाद आरोपियों ने मिलकर करेंसी एक्सचेंजर को ही झांसे में लेकर लूटने की साजिश रची और उस विदेशी नंबर से कॉल करवाकर बाड़मेर बुलाकर 24.50 लाख रुपये लूट लिए। 
लूट की घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी खेताराम, हरदेव और उगराराम तीनों ने आपस में 8-8 लाख रुपए बांट लिए थे। हरदेव और खेताराम के हिस्से में आए 16 लाख रुपये बरामद कर लिए हैं। अन्य रुपयों के लेकर पूछताछ की जा रही है। आरोपी उगराराम गिरफ्त से बाहर है।