हर कोई धनवान बनने की इच्छा रखता है इसके लिए लोग दिनों रात प्रयास और मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें मनमुताबिक सफलता हासिल नहीं होती है और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसके साथ ही नौबत कर्ज लेने की भी आ जाती है।

ऐसे में अगर आप भी धन संकट से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए है। जिन्हें करने से आपको धन लाभ मिल सकता है। वास्तु की मानें तो माता लक्ष्मी की मूर्ति और तस्वीर को घर की सही दिशा और स्थान पर रखने से धन संकट दूर हो जाता है साथ ही लक्ष्मी कृपा भी हमेशा बनी रहती है। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि माता लक्ष्मी की कैसी प्रतिमा घर में रखनी चाहिए।

घर में रखें मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा-
वास्तु अनुसार घर में माता लक्ष्मी की कमल के पुष्प पर बैठी हुई तस्वीर या मूर्ति रखने व लगाने से माता लक्ष्मी का सदा घर में वास होता है और धन दौलत, सोना चांदी आदि की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही लक्ष्मी कृपा से घर में सुख समृद्धि भी बनी रहती है। इसके अलावा घर में माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर आप लगा सकते है। जिसमें देवी मां ऐरावत हाथी के साथ हो। मान्यता है कि इस तस्वीर को घर में लगाना शुभ होता है।

आपको बता दें कि हाथी पर सवार माता लक्ष्मी को गजलक्ष्मी के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि माता की ऐसी तस्वीर को अगर घर में लगाया जाए तो इससे धन दौलत के द्वार खुल जाते हैं और कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि भूलकर भी माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर न लगाएं जिसमें वो खड़ी मुद्रा में हो। इसे अच्छा नहीं माना जाता है। देवी की ऐसी तस्वीर घर में धन संकट पैदा करती है।