• राज्यपाल के अभिभाषण से प्रारंभ होगा विधानसभा का बजट सत्र, 28 फरवरी को आर्थिक सर्वेक्षण
  • एक मार्च को शिवराज सरकार अपने वर्तमान कार्यकाल का अंतिम बजट करेगी प्रस्तुत


भोपाल । मप्र विधानसभा का बजट सत्र सोमवार सुबह 11 बजे राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण से प्रारंभ होगा। एक मार्च को शिवराज सरकार अपने वर्तमान कार्यकाल का अंतिम बजट प्रस्तुत करेगी। इससे पहले 28 फरवरी को आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जाएगा। 27 मार्च तक चलने वाले बजट सत्र में कुल 13 बैठकें होंगी। राज्यपाल के अभिभाषण के माध्यम से सरकार अपनी उपलब्धियों को जनता के सामने रखेगी। इसमें आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के प्रयासों को प्रमुखता से सामने रखा जाएगा।
विभिन्न विभागों में रिक्त एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभ की गई भर्ती प्रक्रिया, निवेश को बढ़ावा देने के लिए इंदौर में आयोजित की गई ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट, प्रवासी भारतीय सम्मेलन और जी 20 की बैठकों के सफल आयोजन, चीतों की वापसी, रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए आयोजित किए गए रोजगार मेले, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान, विकास यात्रा, सहित विभिन्न विकास संबंधी योजनाओं को प्रमुखता से रेखांकित किया जाएगा।

सवा तीन लाख करोड़ का बजट
एक मार्च को सरकार बजट प्रस्तुत करेगी। यह सवा तीन लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है। चुनाव की दृष्टि से इसमें सभी वर्गों को साधने के लिए प्रविधान किए जाएंगे। सत्र के दौरान औद्योगिक इकाइयों की स्थापना में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए किए गए संशोधन, नगर पालिक विधि संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया जाएगा। विधायकों ने विभिन्न विषयों पर तीन हजार 704 प्रश्न पूछे हैं। विपक्ष द्वारा स्थगन और ध्यानाकर्षण सूचनाएं भी दी हैं, जिन पर चर्चा कराने के संबंध में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

सदस्यों की समूह फोटो होगी
15वीं विधानसभा के सभी सदस्यों की समूह फोटो राज्यपाल के अभिभाषण के बाद होगी। दरअसल, सचिवालय के अधिकारियों का मानना है कि बजट सत्र के बाद सभी सदस्य विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाएंगे। जुलाई-अगस्त में वर्तमान विधानसभा का अंतिम सत्र होगा। इसकी अवधि और सदस्यों की उपस्थिति कम रहेगी। इसे देखते हुए अभी समूह फोटो कराने का निर्णय लिया गया है।