चेन्नई: तमिलनाडु में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका है. पार्टी के राज्य के आईटी विंग के प्रमुख समेत 5 नेताओं के बीजेपी छोड़ने के कुछ दिन बाद ही 13 अन्य नेताओं ने AIADMK में शामिल हो गए.

तूतीकोरिन में बीजेपी के कार्यकर्ताओं की ओर से AIADMK प्रमुख ई पलानीस्वामी पर ‘गठबंधन धर्म’ का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए उनकी तस्वीरें जलाई गईं. माना जा रहा है कि बीजेपी और AIADMK के बीच संबंध अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं.

पिछले हफ्ते बीजेपी के राज्य आईटी विंग के प्रमुख सीआरटी निर्मल कुमार समेत पार्टी के 5 नेता ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) में शामिल हो गए थे. इसके कुछ दिन कल बुधवार को, बीजेपी के 13 अन्य सदस्यों ने सीटीआर निर्मल कुमार के समर्थन में पार्टी छोड़ दी. निर्मल कुमार ने अन्नामलाई का DMK के एक मंत्री के साथ गुप्त समझौता करने का आरोप लगाते हुए रविवार को पार्टी छोड़ दी और AIADMK में शामिल हो गए.

2019 के बाद साथ लड़े 3 चुनाव, मिली हार

2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से, AIADMK को बीजेपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ते हुए तीन चुनाव में शिकस्त मिली है. हाल ही में राज्य में हुए उपचुनाव में भी AIADMK गठबंधन हार गया था. हालांकि यहां पर दोनों दलों ने मिलकर साथ में प्रचार भी नहीं किया था. सूत्रों ने संकेत दिया कि AIADMK इसके लिए बीजेपी को जिम्मेदार मान रही है.

पिछले साल नवंबर में, पूर्व मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने कहा था कि राज्य की उनकी निजी यात्रा के दौरान उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने की कोई जरूरत नहीं थी.

बीजेपी के राज्य प्रमुख के अन्नामलाई ने कहा था कि AIADMK बीजेपी में अवैध शिकार कर रही है जो यह बताता है कि उनकी पार्टी “आ गई” है. बीजेपी के राज्य प्रमुख ने कहा, “यह दर्शाता है कि हम तमिलनाडु में आगे बढ़ रहे हैं. बीजेपी अब यहां आ गई है.”

बीजेपी ने AIADMK पर लगाए आरोप
राज्य के दिवंगत राजनीतिक दिग्गजों से अपनी तुलना करते हुए उन्होंने कहा- “जे जयललिता और एम करुणानिधि जैसे नेता की तरह मैं भी एक नेता के रूप में कार्रवाई करूंगा. मैं मैनेजर नहीं बल्कि एक नेता हूं.”

हालांकि AIADMK ने इस बात से इनकार किया है कि वह उस बीजेपी से अवैध शिकार कर ही है, जिसकी राज्य में कोई खास उपस्थिति नहीं है. AIADMK के प्रवक्ता कोवई सत्यन ने अन्नामलाई को “पार्टी नेतृत्व की ओर से एक कॉर्पोरेट पार्टी का नामित मैनेजर” करार दिया है.
जयललिता की “मानहानि” के लिए बीजेपी के राज्य प्रमुख की आलोचना करते हुए, उन्होंने कहा, “जब बीजेपी हमारे कैडर के लोगों को हासिल करती है, तो वह अपनी छाती पीटती है, लेकिन जब उनकी पार्टी के कैडर हमारे पास आते हैं, तो वे चिल्लाने लगते हैं.”

राज्य की राजनीति में बीजेपी AIADMK के कई नेताओं को अपने पार्टी में शामिल करा चुकी है. बीजेपी ने पूर्व मंत्री नैनार नागेंद्रन सहित AIADMK के कई वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया, जो अब सदन में पार्टी के नेता हैं.

दोनों दलों के बीच तनातनी तब शुरू हुई जब जब 234 सदस्यीय विधानसभा में सिर्फ चार विधायकों वाली बीजेपी ने ई पलानीस्वामी और ओ पन्नीरसेल्वम के बीच चल रही खींचतान के बीच खुद को प्रमुख विपक्ष के रूप में पेश किया.