जयपुर। राजस्थान में भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने बुधवार को जयपुर स्थित अशोक नगर पुलिस थाने के बाहर धरना देकर अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ 66 हजार करोड़ रुपये का खान घोटाला करने का आरोप लगाया हैं। मीणा ने आरोप लगाया कि प्रदेश की खानों को मिल जुलकर लूटा जा रहा है। मीणा ने इस मामले की सीबीआई से जांच करवाने की मांग की है।

मीणा ने कहा कि खान विभाग में करीब 66 हजार करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। जिसमे 27 हजार करोड़ का खनिज स्टॉक, 20 हजार करोड़ का बजरी, 10 हजार 800 करोड का अरावली हिल, 2500 करोड़ का हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड, 2,400 करोड़ का जिंदल कोल, दो हजार करोड़ का स्थानीय खान घोटाला, एक हजार करोड़ का सीमेंट ब्लाक एवं एक हजार करोड़ का स्टाप एवं दो सौ करोड़ का सावर घोटाला प्रमुख है।

बुधवार को जयपुर में मीडिया से बात करते हुए मीणा ने कहा राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां सबसेज्यादा संख्या में खनन पट्टे दिए गए हैं। ये नीलामी के स्थान पर सरकार ने अपने स्तर पर मनमर्जी से बांट दिए गए। उन्होंने कहा कि सरकार ने आनलाइन मैनेजमेंट साफ्टवेयर बनाया है,जिसमें 27 हजार करोड़ का घोटाला खान मालिकों ने किया है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह घोटाला किस तरह से किया गया है।

अरावली की पहाड़ियों में मार्च 2022 से खनन पर पूरी तरह से रोक है। इसके बावजूद भी भारी संख्या में वहां अवैध खनन हो रहा है। मीणा जलदाय विभाग में घोटाले को लेकर मंगलवार से जयपुर के अशोक नगर पुलिस थाने के बाहर धरना दे रहे हैं। मीणा घोटाले को लेकर जलदाय मंत्री महेश जोशी और अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाना चाहते हैं। लेकिन पुलिस रिपोर्ट दर्ज नहीं कर रही है। इस कारण वे धरने पर बैठ गए। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सी.पी.जोशी ने बुधवार को धरना स्थल पर पहुंचकर मीणा से मुलाकात की।

जोशी ने गहलोत सरकार को घेरा

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सी.पी.जोशी ने बुधवार को जयपुर में मीडिया से बात करते हुए कानून व्यवस्था को लेकर गहलोत सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, प्रदेश में दलितों पर अत्याचार और महिलाओं से दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ी है। प्रदेश में गृहमंत्री पूर्णकालिक नहीं है। सीएम के पास ही गृह विभाग का जिम्मा है। वे इस पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। खाजूवाला में दलित युवकी के साथ दुष्कर्म और फिर हत्या की निंदा करते हुए जोशी ने कहा,पीड़ित परिवार को एक करोड़ का मुआवजा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा,सीएम को नैतिकता के नाते इस्तीफा देना चाहिए।