कंपकंपाती ठंड के बीच एक दिन पूर्व बुधवार को जिले के कजरा शिक्षांचल के सरकारी विद्यालय में वर्ग एक के एक छात्र की मौत के बाद दूसरे दिन सूर्यगढ़ा शिक्षांचल के एक विद्यालय में वर्ग तीन की एक छात्रा की तबीयत ठंड से बिगड़ गई है। इससे अफरा-तफरी मच गई।लगातार बदलते मौसम और पछुआ हवा ने कनकनी बढ़ा रखी है। इससे जनजीवन भी प्रभावित होने लगा है। गुरुवार को भी सबसे ठंडा दिन रहा और शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

उधर, सरकार के मौसम विभाग ने 29 जनवरी तक सर्वाधिक शीत दिवस घोषित करते हुए अलर्ट जारी किया है। शीतलहर का सर्वाधिक असर सरकारी स्कूलों में दिख रहा है। कजरा शिक्षांचल के प्राथमिक विद्यालय श्रीघना में वर्ग एक के छात्र रणवीर कुमार की ठंड से मौत की घटना के बाद शिक्षक डरे सहमे हैं।

स्कूल में मच गई अफरातफरी 

गुरुवार को भी जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों में ठंड से कई बच्चे बीमार हुए। सूर्यगढ़ा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मोहम्मदपुर में कक्षा तीन की छात्रा वंदनी कुमारी की तबीयत ठंड के कारण बिगड़ गई। बच्ची की तबीयत बिगड़ते ही विद्यालय में अफरातफरी मच गई।इसके बाद विद्यालय की रसोइया ने आग जलाकर बच्ची को अलाव का सेवन कराकर घर भेज दिया। उधर शीतलहर को लेकर विद्यालय बंद करने के मामले में जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार ने कहा कि इस मामले में शिक्षा विभाग और प्रशासनिक स्तर पर कुछ दिक्कतें हैं।जल्द ही इस मामले में राज्य मुख्यालय से कोई दिशा निर्देश मिलने की उम्मीद है। जानकारी हो कि डीएम द्वारा कक्षा स्थगित करने के लिए डीईओ से प्रस्ताव मांगने पर उन्होंने प्रस्ताव देने के बदले विभाग से मार्गदर्शन मांगा है। उधर जिला मुख्यालय सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है।