वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय पेशेवरों को बड़ी राहत देते हुए घोषणा की है कि अब विदेश यात्रा किए बिना अपने कार्य वीजा को अमे‎‎रिका में ही रिन्यूअल करा सकते हैं। वाशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा ‎कि अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास बेंगलुरु और अहमदाबाद में खोले जाएंगे।  अब यह निर्णय लिया गया है कि एच1बी वीजा रिन्यूअल अमेरिका में ही किया जा सकता है। यह कदम लोगों से लोगों की पहल का हिस्सा है और प्रधान मंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद आया है। यूएसए के अधिकारियों ने घोषणा की कि वे अमेरिका में काम कर रहे कई भारतीयों के लिए एच-1बी वीजा नवीनीकरण की प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए लोगों से लोगों की पहल के हिस्से के रूप में इन-कंट्री रिन्यूअल एच-1बी वीजा पेश करेंगे।  
बता दें ‎कि भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के 2 और शहरों में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा ‎कि हम साथ मिलकर सिर्फ नीतियां और समझौते ही नहीं बना रहे हैं, हम जीवन, सपनों और नियति को भी आकार दे रहे हैं। भारतीय समुदाय की उपस्थिति से अभिभूत पीएम मोदी ने कहा ‎कि एक तरह से, आपने इस हॉल में भारत का पूरा नक्शा तैयार किया है। मैं यहां भारत के हर कोने से आए लोगों को देख सकता हूं। ऐसा लगता है कि एक लघु भारत बन गया है। पीएम मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा से भारत और अमेरिका के बीच आपसी संबंधों की एक नई और गौरवशाली यात्रा शुरू हो गई है। मैं अमेरिका में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की इतनी सुंदर छवि दिखाने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‎कि पिछले 3 दिनों में बाइडेन और मेरे बीच काफी चर्चा हुई। मैं कह सकता हूं कि वह एक अनुभवी राजनेता हैं। उन्होंने हमेशा भारत-अमेरिका साझेदारी को दूसरे स्तर पर ले जाने की कोशिश की है। पीएम के दौरे के दौरान माइक्रोन, गूगल और एप्लाइड मटेरियल्स जैसी बड़ी कंपनियों ने भी भारत में निवेश का ऐलान किया है। सेमीकंडक्टर क्षेत्र में माइक्रोन का 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश भारत को विश्व सेमीकंडक्टर श्रृंखला से जोड़ने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका 100 से ज्यादा कलाकृतियां भारत को लौटाएगा। इतना ही नहीं नासा भारतीय एस्ट्रोनॉट को एडवांस ट्रेनिंग देगी। मेक इन इंडिया-मेक फॉर द वर्ल्ड की यह नई यात्रा भारत-अमेरिका सहयोग के बारे में है। दोनों देश एक बेहतर मजबूत देश की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।