India vs Australia, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार 17 मार्च को दोपहर 1:30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. वनडे सीरीज से पहले टीम ने बड़ा ऐलान करते हुए अचानक अपना कप्तान बदल डाला है. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार 17 मार्च को दोपहर 1:30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. वनडे सीरीज से पहले टीम ने बड़ा ऐलान करते हुए अचानक अपना कप्तान बदल डाला है. बता दें कि भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से नियमित कप्तान पैट कमिंस बाहर हो गए हैं. ऐसे में धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करेंगे. अभी हाल ही में पैट कमिंस की मां मारिया कमिंस का कैंसर से जूझने के बाद निधन हो गया था, जिसके चलते वह भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. 

वनडे सीरीज से पहले टीम का बड़ा ऐलान

पैट कमिंस की गैर मौजूदगी में धाकड़ कंगारू बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करेंगे. स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हाल ही में भारत के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की थी. स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट से जीत दर्ज की थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसके अलावा भारत के खिलाफ अहमदाबाद में खेला गया चौथा और आखिरी टेस्ट मैच भी ड्रॉ करवा दिया था. 

अचानक बदल डाला अपना कप्तान

स्टीव स्मिथ को टेस्ट सीरीज में शानदार कप्तानी करने का इनाम मिला है, इसलिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए कंगारू टीम का कप्तान बना दिया है. ऑस्ट्रेलिया के कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने कहा, 'पैट कमिंस वापस नहीं आएंगे, वह अभी भी इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि घर में क्या हुआ है. हमारे विचार पैट और उनके परिवार के साथ हैं क्योंकि वे उस दुःखद प्रक्रिया से गुज़र रहे हैं.' क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अब तक पैट कमिंस के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम अब 15 सदस्यीय स्क्वाड में से ही अपनी प्लेइंग-11 चुनेगी. एक वेबसाइट ने यह भी बताया कि 17 मार्च से शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए चोटिल झाय रिचर्ड्सन की जगह नाथन एलिस टीम में होंगे. 

वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम: स्टीव स्मिथ (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, मारनस लाबुस्चगने, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज

पहला वनडे मैच, 17 मार्च, दोपहर 1.30 बजे, मुंबई   

दूसरा वनडे मैच, 19 मार्च, दोपहर 1.30 बजे, विशाखापत्तनम

तीसरा वनडे मैच, 22 मार्च, दोपहर 1.30 बजे, चेन्नई