एशिया कप 2023 के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का बाहर होना कई लोगों के लिए हैरान करने वाला था. अब अचानक इस बात को लेकर सनसनीखेज राज खुल गया है. युजवेंद्र चहल को एशिया कप 2023 की टीम से बाहर क्यों किया गया, इसके पीछे की बड़ी वजह का खुलासा हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सेलेक्शन कमिटी के चेयरमैन अजीत अगरकर ने बताया है कि आखिर किस वजह से युजवेंद्र चहल को एशिया कप 2023 की टीम से बाहर किया गया है. 

एशिया कप 2023 के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम का ऐलान सोमवार को किया गया, लेकिन इस टीम में युजवेंद्र चहल का नाम नहीं था. इसके बाद कई सावल उठने लगे, आखिर क्यों चहल को टीम में जगह नहीं मिली. एशिया कप 2023 के लिए टीम में भारत की गेंदबाजी लाइनअप में छह तेज गेंदबाजों के अलावा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के रूप में तीन स्पिनर शामिल हैं. चहल को बाहर किए जाने के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा कि टीम में दो कलाई के स्पिनरों का होना मुश्किल है और कुलदीप कई मायने में चहल से आगे हैं.

इस वजह से चहल को किया गया बाहर

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा, 'युजवेंद्र चहल भारत के लिए शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन कभी-कभी हमें टीम कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखकर फैसला लेना होता है. अक्षर पटेल ने अच्छा प्रदर्शन किया है और वह बल्लेबाजी भी कर सकता है. कुलदीप यादव लगातार गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. इस समय, दो कलाई के स्पिनरों को फिट करना मुश्किल हो सकता है.'

टीम इंडिया में ये है सबसे बड़ी कमजोरी 

कुलदीप यादव फॉर्म में हैं, उन्होंने 2022 की शुरुआत से 19 वनडे मैचों में 34 विकेट लिए हैं. दूसरी ओर, युजवेंद्र चहल ने इस साल केवल दो वनडे मैच खेले हैं और केवल तीन विकेट लिए हैं. एक समय था जब कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों वनडे मैचों में एक साथ खेलते थे, लेकिन अब भारतीय टीम में हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार के कारण केवल एक के लिए ही जगह बची है. 30 अगस्त से 17 सितंबर तक होने वाले एशिया कप 2023 के लिए भारत की टीम में एक और बात ऑफ-स्पिन विकल्प का अभाव है. लेकिन अधिक तेज गेंदबाजी विकल्प रखने और बल्लेबाजी में गहराई लाने के लिए भारतीय टीम को इस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतरना होगा. 

कप्तान रोहित से जब चहल को एशिया कप की टीम में शामिल नहीं किए जाने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब में कहा कि अश्विन-चहल और सुंदर सभी वर्ल्ड कप प्लान का हिस्सा हैं. उन्‍होंने कहा, 'इनके टीम में शामिल होने के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं. हमें यह फैसला इसलिए लेना पड़ा, क्योंकि हम सिर्फ 17 खिलाड़ियों को ही टीम में शामिल कर सकते थे.' लेकिन अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के लिए अब टीम इंडिया का दरवाजा बंद होता दिख रहा है, क्योंकि भारत के पास रोहित, शुभमन गिल और ईशान किशन के रूप में तीन सलामी बल्लेबाज हैं, जो बैकअप ओपनिंग विकल्प हो सकते हैं.