Beauty Tips: बारिश का मौसम शुरू हो गया है। लंबे इंतजार के बाद बारिश ने लोगों को काफी राहत पहुंचाई है, बदलते मौसम की वजह से त्वचा संबधी परेशानियां सामने आने लगती हैं। लोग कील-मुहांसे, समेत कई तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए हमेशा घरेलू नुस्खों पर ही भरोसा करते हैं। आपने भी अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया होगा, पर क्या आप जानते हैं कि कैक्टस के जेल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।

कैक्टस एक मरुस्थलीय पौधा है, जो कि रेगिस्तान में पाया जाता है. हालांकि आजकल एलोवेरा की तरह कैक्टस को भी घर के डेकोरेशन में इस्तेमाल किया जाता है. गार्डनिंग के शौकीन कई लोग कैक्टस का पौधा घर में जरूर रखते हैं. वहीं आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कैक्टस महज एक शो पीस न होकर कई औषधीय तत्वों से भरपूर होता है. जिसके चलते कैक्टस की मदद से आप त्वचा की कई समस्याओं से चुटकियों में निजात पा सकते हैं.बहुत ही कम लोगों को पता है कि नागफनी यानी कि कैक्टस भी आपकी खूबसूरती को बढ़ा सकता है। आज हम आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका बताएंगे ताकि आप भी इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदों का लाभ उठा सकें। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

इस्तेमाल से दूर होगी डेड स्किन

अगर आप नागफनी का इस्तेमाल स्किन केयर में करेंगे तो आपको डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आपको बस कैक्टस जेल लेकर इससे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करनी है।

दूर होंगे मुहांसे

नागफनी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो मुहांसे और एक्ने की समस्या को दूर करते हैं। इसके लिए आप चाहें तो इसका जेल ले सकते हैं, या फिर बाजार में रेडीमेड मास्क लेकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाइड्रेट रहती है स्किन

गर्मी के इस मौसम में स्किन को हाइड्रेट करना बेहद जरूरी होता है। स्किन की नमी बरकार रखने के लिए आप नागफनी के जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें कई तरीके के विटामिन पाए जाते हैं जो त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं।

झुर्रियों को करता है कम

नागफनी का जेल बढ़ती उम्र में होने वाली झुर्रियों को कम कर सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन भी टाइट होती है।

त्वचा को बनाता है ग्लोइंग

अगर आप भी चाहें तो रूखी और बेजान त्वचा में निखार बरकरार रखने के लिए भी आप कैक्टस जेल की मदद ले सकते हैं।