Beauty Tips: सर्दियों में जब भी बात त्वचा के ग्लो की आती है हमें जैतून का तेल जरूर ध्यान में आता है। सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने और त्वचा के कई विकारों को दूर करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कई अलग तरीकों से किया जाता है। जैतून का तेल हमारी त्वचा के लिए सबसे भरोसेमंद और सुरक्षित तेल है क्योंकि इसके गुण हमारी त्वचा के प्राकृतिक तेल जैसे ही होते हैं। जैतून का तेल न केवल हमारी त्वचा को चमक प्रदान करता है, बल्कि त्वचा को पोषण भी देता है और त्वचा की कई समस्याओं जैसे ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे , सूखापन और खुजली आदि से लड़ने में मदद करता है। तो चलिए जानें कैसे आप चेहरे की देखभाल के लिए जैतून के तेल का उपयोग कर सकती हैं। 

जैतून के तेल का इस्तेमाल
जैतून के तेल को सीधे चेहरे पर लगाने से मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती है। जैतून के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को ढीला होने से बचाते हैं। साथ ही त्वचा हाइड्रेट भी रहती है। 

ऐसे बनाएं फेसपैक
जैतून के तेल को मिलाकर फेस पैक तैयार करना है तो जरूरत होगी जैतून का तेल, दही, हल्दी। किसी कटोरी में दही को लेकर उसमे एक चुटकी हल्दी मिलाएं। साथ में जैतून के तेल को मिक्स कर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो चेहरा गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

ये फैस पैक सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ ही ग्लो देता है। वहीं गर्मियों में दही के बने इस फेस पैक को लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और हाइड्रेट होती है। अगर चेहरे पर सूजन हो गई है तो दही और जैतून का फेस पैक असर करता है। हालांकि ऑयली स्किन वालों को जैतून के तेल वाले फेस पैक को लगाने से बचना चाहिए। 

जैतून के तेल का इस्तेमाल आप बेसन से बने फेस पैक में भी कर सकती हैं। दो चम्मच बेसन लेकर उसमे जैतून का तेल एक चम्मच मिलाएं। साथ में हल्दी एक चुटकी और गुलाबजल मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर चेहरे को साफ कर दें। जैतून और बेसन से बने इस फेस पैक से चेहरे के ब्लैकहेड्स भी साफ हो जाएं और त्वचा एक्सफोलिएट होने के साथ ही नेचुरली मॉइश्चराइज भी हो जाएगी।