नवी मुंबई पुलिस ने मुगल बादशाह औरंगजेब की तस्वीर का इस्तेमाल अपनी व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। व्यक्ति को वासी से गिरफ्तार किया, जो एक मोबाइल सेवा प्रदाता के आउटलेट में काम करता है। हालांकि, बाद में चेतावनी देकर उसे छोड़ दिया गया। एक अधिकारी रविवार को यह जानकारी दी। 

अधिकारी ने कहा, औरंगजेब की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट एक हिंदू संगठन द्वारा पुलिस को सौंपा गया था, जिसके बाद भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 298 (धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर किया गया कृत्य) और 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि आगे की जांच जारी है। 

औरंगजेब और टीपू सुल्तान के कथित महिमामंडन को लेकर हाल ही में महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों में सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं हुई हैं। कोल्हापुर शहर में बुधवार को कुछ स्थानीय लोगों द्वारा टीपू सुल्तान की तस्वीर के कथित इस्तेमाल के साथ-साथ आपत्तिजनक ऑडियो संदेश को सोशल मीडिया 'स्टेटस' के रूप में इस्तेमाल किए जाने के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पथराव हुआ। 

इससे पहले अहमदनगर में एक जुलूस में औरंगजेब की तस्वीरें लगाई गई थीं। संगमनेर शहर में एक लड़के की कथित हत्या के जवाब में सकल हिंदू समाज की रैली के दौरान पत्थर फेंके गए। दो लोग घायल हो गए और पांच वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने बताया कि संगमनेर में ही एक धार्मिक जुलूस के दौरान औरंगजेब का एक पोस्टर लगाया गया था जिसमें आपत्तिजनक नारे लगाए गए थे।