घर में कभी कांटे वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए. किसी भी तरह का कैकटस का पौधा वगैरह हमें अवॉइड करना चाहिए. व‍िशेषकर तब तो ऐसे पौधे बिलकुल नहीं लगाने चाहिए जब आपके भीतर संतुलन न हो, या आप उतने मेच्‍योर न हो.
यदि आपके भीतर आध्यात्मिक प्रगाढ़ता नहीं है तो ऐसे पौधे नहीं लगाने चाहिए. यानी ऐसे लोग ज‍िनका गुस्‍सा बहुत तेज है, ज‍िनका खुद पर न‍ियंत्रण नहीं होता. ऐसे लोग जो गुस्से में कुछ भी बोलने या करने से परहेज नहीं करते. आपने कई ऐसे लोग देखें होंगे जो गुस्‍से में पत्‍नी को गाली दे देते हैं, या लड़ाई कर लेते हैं. वह तो अपना ही नुकसान कर लेंगे.
दरअसल समझ लें कि ज्‍योत‍िष या वास्‍तु में कुछ भी सही या गलत नहीं होता. हमें बस चीजें अपने ह‍िसाब से देखनी होती हैं. जैसे कई बार उपाय स्‍वरूप में कुछ जगह कैकटस का पौधा लगवाया भी जाता है. लेकिन ये व्‍यक्‍ति के अनुसार न‍िर्भर करता है. गृहस्थ जीवन में घर में कांटे वाले पौधे रखना यानी अपने दुश्मन बढ़ाने वाली बात होती है.
घर के भीतर बेल का पेड़ भी लगाने से मना क‍िया जाता है. बेल का पेड़ लगाने से प्रॉपर्टी के विवाद ज्यादा उत्पन्न होते हैं. साथ ही बेल का पेड़ घर में लगाने से संघर्ष बढ़ जाता है.
ज्‍योत‍िष व वास्‍तु व‍िशेषज्ञ, श्रुति खरबंदा बताती हैं कि केले के पेड़ की पूजा की जाती है, लेकिन याद रखें कि केले का पेड़ कभी घर के भीतर न लगाएं. ज‍िन घरों के भीतर केले का पेड़ होता है, ऐसा देखा जाता है कि उस घर के लड़के फलते-फूलते नहीं हैं, समृद्ध नहीं हो पाते. ऐसे घरों के लड़के ब‍िजनेस न चल पाने के कारण ड‍िप्रेशन में तक चले जाते हैं. ऐसा भी देखा गया है कि उन्‍हें आर्थिक रूप से भी परेशान‍ियां बहुत झेलनी पड़ती हैं.
घर में क‍िसी भी तरह के मुरझाए हुए पौधे भी नहीं रखने चाहिए. ये पौधे भी जीवन में नकारात्‍मकता लाते हैं. आपके घर का वायु तत्‍व बना रहे, इसके ल‍िए जरूरी है कि आप ख‍िले हुए पौधे ही घर में रखें.
कौनसे पौधे लगाने चाहिए: आप कोई भी एवरग्रीन पौधा अपने घर में लगा सकते हैं. वह आपके लिए बुध का तत्व दर्शाता है, जो मुरझाए न. आप तुलसी जरूर अपने घर में लगाएं. ज‍िस घर में तुलसी होती है, वहां देवताओं को न‍िवास हो. आप फलदार या फूल वाले पौधे लगा सकते हैं. पर याद रखें कि उनमें कांटे न हों. क्‍योंकि हम अपने जीवन से संघर्ष को कम करना चाहते हैं. इसके अलावा आप मनी प्‍लांट अपने घर में लगा सकते हैं जो उन्नति का प्रतीक होता है. ऐसे पौधे वास्‍तु के अनुसार आपके घर में शुभ माने जाते हैं.