दौसा. राजस्थान के दौसा (Dausa) जिले के लवाण इलाके में बेहद दर्दनाक हादसा सामने आया है. यहां डेढ़ वर्षीय एक बालिका की पानी से भरी बाल्टी में डूब जाने से मौत हो गई. लापरवाही से हुये इस हादसे के बाद बालिका के परिवार में कोहराम मच गया. पुलिस ने कानूनी कार्रवाई के बाद बालिका का शव परिजनों को सौंप दिया है. उसके बाद बालिका का अंतिम संस्कार कर दिया गया. हादसे के बाद मृतका के परिजन सकते में हैं.

जानकारी के अनुसार हादसा दौसा जिले के लावण इलाके के ढिगारिया गांव रविवार शाम को हुआ. वहां कमलेश प्रजापत की डेढ़ वर्षीय बालिका बाबू खेलते खेलते पानी की बाल्टी में गिर गई. बाल्टी पानी से पूरी भरी हुई थी. इससे वह उसमें डूब गई. परिजन इधर उधर होने के कारण किसी का इस तरह ध्यान नहीं गया. लेकिन बाद में जैसे ही घर के सदस्यों ने बालिका को पानी की बाल्टी में गिरे हुए देखा तो उनके होश उड़ गये.

चिकित्सकों ने बालिका को मृत घोषित किया
परिजन बालिका को बाल्टी से निकाल कर तुरंत दौसा के जिला अस्पताल लाये. लेकिन यहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. बालिका की मौत की सूचना से परिवार के सदस्यों में कोहराम मच गया. सूचना पर अस्पताल में स्थित चौकी की पुलिस वहां पहुंची. पुलिस ने आवश्यक कागजी कार्रवाई के बाद बालिका का शव परिजनों को सौंप दिया.

छोटी से लापरवाही भी जीवनभर का गम दे जाती है
उल्लेखनीय है कि कई बार छोटी से लापरवाही भी जीवनभर का गम दे जाती है. लावण इलाके के ढिगारिया गांव निवासी इस परिवार के साथ भी यही हुआ. लिहाजा छोटे बच्चों को अकेला ना छोड़े. उन पर लगातार नजर रखें. ऐसा नहीं हो कि आपकी छोटी से लापरवाही भारी पड़ जाये. बाद में सिवाय पछतावे के कुछ नहीं होता है.

कोटा में भी हुई है दर्दनाक घटना
इससे दो दिन पहले कोटा में भी ऐसी लापरवाही सामने आई थी. वहां डेढ़ साल का बालक घर में झूले में सो रहा था. घर का दरवाजा खुला रह जाने से स्ट्रीट डॉग अंदर घुस गया. उस समय भी बालक के पास कोई नहीं था. इसके कारण कुत्ते ने बालक पर हमला कर दिया और उसका प्राइवेट पार्ट नोंच डाला. वह बच्चा भी अस्पताल में जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रहा है.