भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में महज कुछ महीने का वक्त बचा है, ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने अपनी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं चुनाव में तीसरी और चौथी पार्टी का भी उदय होते दिखाई दे रहा है। जहां आम आदमी पार्टी बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश कर रही है तो वहीं कांग्रेस को सबसे बड़ा खतरा असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम से हो सकता है।
ओवैसी की पार्टी ने मध्यप्रदेश एक्टिव हो गई है। बीजेपी सरकार की कन्यादान योजना की तर्ज पर एआईएमआईएम निकाह विवाह योजना Ó लेकर आई है। इसका नाम ओवैसी नि:शुल्क निकाह योजना रखा गया है। इसमें पार्टी द्वारा लड़कियों का नि:शुल्क निकाह कराया जाएगा। पार्टी नेताओं ने शादी के रजिस्ट्रेशन का काम शुरू कर दिया। पहले चरण मे 100 जोड़ो का निकाह करवाया जाएगा (रिश्ते पहले से तय रहेंगे) जिसमे एक परिवार के गुजारे का सामान उपहार के रूप में दिया जाएगा। वहीं लड़के और लड़की वालों की तरफ से 50-50 रिश्तेदारों के रुकने का इंतजाम एआईएमआईएम करेगी।
बताया जा रहा है कि इसके अलावा दूल्हा-दुल्हन को सूफी कबीर अहमद चिश्ती अवार्ड से नवाजा भी जाएगा। इसकी शुरुआत नरेला विधानसभा से होगी। यहां फ्री रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस अभियान की खास बात यह है कि यह अभियान मुस्लिम बहुल इलाकों में चलाया जा रहा है। मध्य प्रदेश में 2022 में हुए नगरीय निकाय चुनाव में एआईएमआईएम ने 7 पार्षद सीटें हासिल की थी, जिसके बाद से पार्टी का सदस्यता अभियान लगातार जारी है।