घनी और लंबी पलकें सभी को अच्छी लगती हैं। ये हमारी आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। वैसे तो मार्केट में अब कई तरह की आर्टिफिशियल पलकें मिलती हैं, जो लाइट होने से लेकर घनी होती है और ग्लू की मदद से इन्हें चिपकाकर आसानी से किसी भी फंक्शन को अटेंड किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास घरेलू उपाय की मदद से आप कुछ ही वक्त में अपनी इन पलकों को और घना कर सकते हैं? जी हां, आज इस ब्लॉग में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप पलकों को घना कर सकते हैं।

अरंडी का तेल : अरंडी का तेल आप घनी पलकों के लिए लगा सकते हैं और अगर आपकी पलकें झड़ रही हैं, तो इससे आपकी परेशानी भी कम होगी। आपको 1 चम्मच कोल्ड प्रेस्ड अरंडी का तेल और कॉटन बॉल लेना है। अरंडी का तेल लगाने से पहले, अपनी पलकों को पानी से अच्छी तरह साफ करना न भूलें और हल्के क्लींजर से थपथपाकर सुखा लें। अब कॉटन को तेल में डुबोएं और इसे अपनी पलकों की रेखाओं पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें।

नारियल का तेल : आप पलकों की ग्रोथ के लिए अकेले नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप सबसे पहले पलकों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इसमें नारियल के तेल में एक कॉटन को डुबोकर अपनी ऊपरी और निचली पलकों की रेखाओं पर लगाएं। अपनी आंखों में तेल न जाने दें। तेल को रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह ठंडे पानी से आंखों को धो लें।

जैतून का तेल : कमजोर पलकों के लिए जैतून का तेल बहुत प्रभावी रूप से काम करता है। आप एक ईयर बड पर जैतून के तेल की 3 से 4 बूंदें लें। इसे अपनी ऊपरी और निचली पलकों पर लगाएं। आप लैश ब्रश की मदद से पलकों की धीरे-धीरे मालिश भी करें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए तेल लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

पेट्रोलियम जेली : पेट्रोलियम जेली पलकों को घना करने में अहम भूमिका निभाती है। आपको इसे रोजाना अपनी पलकों पर लगाना चाहिए। आप थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लेकर, इसे ऊपरी और निचली पलकों पर लगाएं। ध्यान रखें कि ये आपकी आंखों में न जाए। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें।