आपको बता दें कि घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करने से सुख-समृद्धि और शांति आती है। वास्तु के नियम इतने असरदार होते हैं कि ये तरक्की बढ़ा देते हैं, लेकिन अगर आप घर को वास्तु के मुताबिक तैयार नहीं करते हैं तो आपकी तरक्की रुक जाती है।

परिवार को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और व्यक्ति कई प्रकार की समस्याओं से घिरा रहता है। ये गलतियाँ छोटी हो सकती हैं लेकिन इनके परिणाम बहुत नकारात्मक साबित हो सकते हैं। आइए आज हम आपको इसी माध्यम से वास्तु शास्त्र के अनुसार उन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बताते हैं जो आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती हैं -

* मुख्य दरवाजा :

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि अगर घर के मुख्य द्वार पर अंधेरा रहता है तो आपके काम बिगड़ जाते हैं। इसके अलावा मुख्य दरवाजे पर कभी भी टूटी हुई तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, इससे पारिवारिक रिश्तों में खटास आती है। और कपड़े, जूते-चप्पल अस्त-व्यस्त रखने से देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं।

* नल :

 

वास्तु के अनुसार कभी भी दरवाजे और खिड़कियां पूरी तरह खुली न रखें क्योंकि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करने लगती है। इसके अलावा घर में नल को खुला छोड़ने की गलती न करें क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होती हैं। वास्तु के नियमों के अनुसार रात के समय परफ्यूम का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

* टूटा हुआ शीशा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ शीशा या कांच या कांच से बनी कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। वास्तु के अनुसार घर के प्रवेश द्वार पर कूड़ादान रखने से आर्थिक स्थिति खराब होती है। इसके अलावा घर में बैंड कार होने से आपको आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

*सूखे पौधे:

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, घर में सूखे पौधे रखने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। बिस्तर पर बैठकर खाना खाने की गलती ना करें क्योंकि इससे मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा अप्रसन्न होती हैं। शाम के बाद दूध, दही और नमक जैसी चीजों का दान करने से आर्थिक रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।