उज्जैन ।  निर्धारित तिथि से दो दिन पहले गुरुवार से पंचकोसी यात्रा का शुभारंभ हो गया है। दूसरे दिन शुक्रवार को करीब पांच हजार श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था रवाना हुआ। वैशाख की तपती दोपहर में आस्थावान सिर पर सामान की गठरी रखकर पुण्य पथ पर चलते नजर आए। शनिवार को वैशाख कृष्ण दशमी पर धर्मशास्त्रीय मान्यता अनुसार पंचकोसी का शुभारंभ होगा। तय तिथि पर शाम 7 बजे शिव रथ भी यात्रा पर रवाना होगा। दूर दराज से आए श्रद्धालुओं ने सुबह शिप्रा स्नान किया। पश्चात पटनी बाजार स्थित श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर पहुंचे तथा भगवान की पूजा अर्चना के बाद बल लेकर यात्रा पर रवाना हुई। इधर गुरुवार को यात्रा शुरू कर चुके श्रद्धालु प्रथम पड़ाव पिंग्लेश्वर पर विश्राम कर रहे हैं। सुबह यात्रियों ने स्नान ध्यान के बाद भगवान श्री पिंग्लेश्वर महादेव की पूजा अर्चना की। इसके बाद पंडाव स्थल पर दाल बाटी बनाई। भोजन के बाद विश्राम किया। शाम को सूरज ढलने के बाद यात्री करोहन की ओर प्रस्थान करेंगे।

दूसरा जत्था आज पिंग्लेश्वर में विश्राम करेगा

शुक्रवार को दूसरे जत्थे में रवाना हुए पंचकोसी यात्री पिंग्लेश्वर पड़ाव पर विश्राम करेंगे। भजन कीर्तन करते हुए रात बिताएंगे तथा सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर अगले पड़ाव के लिए रवाना होंगे। रास्तेभर उनका स्वागत सत्कार होगा।

समस्याएं बरकरार शौचालय का काम अधूरा

संभागायुक्त, कलेक्टर, आईजी, डीआईजी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने निरीक्षण व निर्देशन के बाद भी पंचकोसी पड़ाव पर समस्याएं बरकरार है। पड़ाव स्थलों पर शौचालय का काम आधा अधूरा पड़ा हुआ है। ऐसे में यात्रियों विशेषकर महिलाओं को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है।