झारखंड के गिरडीह के सरिया में 25 हाथियों का समूह शुक्रवार की देर रात सरिया के पावापुर गांव पहुंचा, जहां उसने भेखलाल यादव तथा मुन्ना यादव की बाउंड्री वाल को तोड़ दिया और खेतों में लगी मकई तथा दलहन फसलों को खा गए।

ग्रामीणों ने हाथियों को खदेड़ा

कुछ ग्रामीणों की फसलों को बुरी तरह रौंद दिया। हाथियों के आने की सूचना मिलने पर गांव के लोग सजग हो गए। उन्होंने किसी तरह मशाल जलाकर तथा आतिशबाजी कर हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा। भुक्तभोगियों ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी। वन विभाग के लोग हाथी के समूह के आने की सूचना पर घटनास्थल की ओर पहुंचे और वे उन्हें सरिया क्षेत्र से अन्यत्र बाहर निकालने का प्रयास कर रहे हैं। फिलहाल, हाथी सरिया के जंगलों में विचरण कर रहे हैं ।

वन विभाग ने किया सावधान

वन परिसर पदाधिकारी अंशु कुमार ने बताया कि जंगल के किनारे रहने वाले ग्रामीणों को सावधान किया गया है। खासकर इन दिनों जंगल से मशरूम लानेवाले लोगों को हिदायत दी है कि वे जंगल में प्रवेश ना करें। अन्यथा हाथी की चपेट में आने के बाद उन्हें जानमाल का खतरा हो सकता है। वन विभाग हाथियों के रुख पर नजर गड़ाए हुए है।

मुआवजे की उठी मांग

भुक्तभोगियों से कहा गया है कि वे मुआवजा के लिए विभाग को आवेदन दें, जिससे कि उनके आवेदन को उचित मुआवजा के लिए उच्चाधिकारियों को अग्रसारित किया जा सके। बीते दो दिन पूर्व कोयरीडीह के ढबिया में भी हाथियों की ओर से नुकसान किया गया था।