प्रयागराज: संगमनगरी में लगभग 1000 करोड़ रुपये के निवेश से 83 यूनिट स्थापित होंगी। इन इकाइयों को लखनऊ में होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल करने की स्वीकृति मिल गई है। अभी कुछ और इकाइयों को शामिल कराने की तैयारी है।

इन्वेस्टर्स समिट के बाद अब निवेश को धरातल पर उतारने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। इन इकाइयों की स्थापना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। मंडलीय उद्योग बंधु समिति की बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन ने इसकी समीक्षा की। इनके लिए चिह्नित जमीन को जल्द स्थानांतरित करने के निर्देश दिए।

प्राइवेट जमीन खरीद सकती है कंपनियां

इन 83 यूनिट के अलावा जिन यूनिटों का स्थान अब तक फाइनल नहीं हो सका है, उनके लिए नए विकल्प दिए गए हैं। इसके तहत कंपनियां हाईवे पर व अन्य स्थानों पर प्राइवेट जमीन भी खरीद सकती हैं। साथ ही सरकार से मिलने वाली सुविधा, साधन-संसाधन का लाभ उठा सकती हैं।

कंपनियों को स्थापित कराने के लिए प्रदूषण, भूगर्भ जल, विद्युत, अग्निशमन आदि से जल्द ही अनापत्ति प्रमाणपत्र भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इसके लिए इस माह तक प्रस्ताव मांगा गया है। संयुक्त आयुक्त उद्योग लालजीत सिंह ने बताया कि इन 83 यूनिट के स्थापित होने पर युवाओं को नौकरियां तो मिलेंगी हीं, स्वरोजगार के भी अवसर मिलेंगे।