राजधानी रांची के दो स्कूलों में शुक्रवार को दो बड़ी दुर्घटनाएं हुईं। इन दोनों घटनाओं में जहां दो छात्र-छात्राओं का जीवन दांव पर लग गया, वहीं स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही भी उजागर हुई।

स्‍कूल की छत से कूदी छात्रा की हालत गंभीर

उधर, एक अन्य घटना में तुपुदाना स्थित सेक्रेड हार्ट स्कूल की छठी कक्षा की छात्रा आराध्या ने शुक्रवार को स्कूल की छत से कूदकर आत्महत्या का प्रयास किया। गंभीर स्थिति में छात्रा को पारस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। छात्रा की स्थिति नाजुक बनी हुई है। उसके दोनों हाथ, जांघ और जबड़ा टूट गया है। उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है।

पढ़ाई के तनाव में आकर छात्रा ने उठाया जोखिम भरा कदम

घटना की सूचना पाकर तुपुदाना पुलिस और हटिया डीएसपी मौके पर पहुंचे। तुपुदाना प्रभारी मीरा सिंह का कहना है कि छात्रा ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। पुलिस हर बिंदु पर जांच कर रही है। पुलिस के अनुसार छात्रा की काॅपी में एक नोट मिला है, जिसमें छात्रा ने कहा है कि उसकी पढ़ाई ठीक से नहीं हो पा रही है।

स्टाफ को नीचे भेजने के बाद छत से कूदी

पुलिस का कहना है कि स्कूल की छत के पास प्रतिदिन एक स्टाफ रहता है। शुक्रवार को भी स्टाफ मौजूद था, लेकिन छात्रा आराध्या ने स्टाफ को कहा कि उसे नीचे कोई शिक्षक बुला रहा है। इसके बाद स्टाफ वहां से चला गया और छात्रा छत से नीचे कूद गई। पुलिस ने इस संबंध में स्कूल की दो छात्राओं से पूछताछ की है। दोनों छात्राओं ने बताया कि आराध्या उन्हें साथ लेकर स्कूल के छत की तरफ गई थी। एक छात्रा सीढ़ी से वापस चली आई।

कैसे हो बच्चों की सुरक्षा

राजधानी के दो निजी स्कूलों की घटनाओं ने विद्यार्थियों की सुरक्षा पर उठाए गंभीर सवाल। छात्र और छात्रा दोनों का अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा इलाज, हालत गंभीर है।