शिवपुरी शहर के अलावा अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी मगरमच्छ निकलकर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। जिले के बामौरकला थाना क्षेत्र के पिपरा ढंगा गांव के मजरे में एक पांच फीट का मगरमच्छ निकल आया। मजरे की नदी के किनारे पर मगरमच्छ निकलने से यहां पर लोग एकाएक डर गए और दहशत फैल गई। मगरमच्छ निकलने के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस विभाग और वन विभाग के अमले को दी। जब तक वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचता, उससे पहले यहां के कुछ ग्रामीण और बच्चे हाथ में लाठी लेकर के इस मगरमच्छ से खेलते हुए देखे गए। 

गांव की नदी में अचानक मगरमच्छ के निकलने के बाद यहां पर ग्रामीणों का हुजूम एकत्रित हो गया। बताया जा रहा है कि मगरमच्छ को सबसे पहले गांव के बच्चों ने देखा। बच्चों ने इसकी सूचना ग्रामीणों को दी। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने मगरमच्छ को लाठी के सहारे गांव से बाहर करने का प्रयास किया लेकिन मगरमच्छ गांव की ओर ही बढ़ता रहा। सुरक्षा के लिहाज से इसकी सूचना तत्काल गांव के चौकीदार ने बामौरकला थाना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने तत्काल वन विभाग की टीम को बुलाकर मगरमच्छ का रेस्क्यू शुरू कर इसे पकड़ा और बाद में इसे बड़ी नदी में छोड़ दिया गया।

शिवपुरी शहर से माधव नेशनल पार्क की सीमा लगी हुई है और माधव नेशनल पार्क के अंदर ही सांख्य सागर झील स्थित है। इस झील में बड़ी संख्या में मगरमच्छ हैं। इस झील से शिवपुरी शहर के नाले लगे हुए हैं। इन नालों के सहारे ही मगरमच्छ झील से नाले में पहुंचते हैं और नाले से शहर में आ जाते हैं। बारिश के दौर में मगरमच्छ ज्यादा निकलते हैं क्योंकि खाने की तलाश में यह शहरी क्षेत्र में आ जाते हैं। शहर के कई इलाकों में मगरमच्छ निकल चुके हैं।