देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है. रोजगार की तलाश में आए दिन मजदूर दूसरे देश पलायन करते हैं. ये मजदूर अपने वतन को छोड़कर हजारों किलोमीटर दूर कमाने के लिए जाते हैं ताकि अपनी और अपने परिवार के लोगों की भरन-पोषण अच्छे से कर सके. लेकिन आये दिन खबर मिलती रहती है कि कंपनी वाले गरीब मजदूरों को बुलाकर शोषण करते हैं. 

इसी कड़ी में सऊदी अरब में झारखंड के गिरिडीह,बोकारो और हजारीबाग के फंसे 45 मजदूर फंसे हुए हैं. सप्ताह दिन बीत जाने के बाद भी इनकी वतन वापसी का गतिरोध अब तक दूर नहीं हो पाया है. जिसकी वजह से परेशान होकर मजदूरों ने फिर से विडियो बनाकर राज्य एवं केंद्र सरकार से वतन वापसी की गुहार लगाई है. उन्होंने बताया कि पिछले 11 मई 2023 को मोबाइल टाॅवर खडे करने वाली कमर्शियल टेक्नोलॉजी पल्स नामक कंपनी में काम करने के लिए सऊदी अरब गये थे. हम लोग 55 हजार रुपये कमीशन देकर यहां आए थे. भारत से सऊदी अरब ले जाते समय हमारे साथ एग्रीमेंट किया गया था कि लाइनमैन को 1500 रियाल,ओवरटाइम का 700 रियाल मिलेंगे. हम यहां सात महीने से काम कर रहे हैं, जिसमें से हमें सिर्फ दो महीने का वेतन दिया गया है. हमें बकाया नहीं दिया जा रहा है.अगर हम उनसे बकाये की मांग करते हैं तो हमसे जबरदस्ती काम कराया जाता है और जेल में डालने की धमकी दी जाती है.जिसके कारण सभी मजदूर दाने-दाने को मोहताज हो गये है.

इधर मजदूरों के परिजन परेशान हैं. प्रवासी मजदूरों के हित में काम करने वाले समाजसेवी मजदूरों की आवाज उठाने वाले सिकन्दर अली का कहना है कि सरकार कंपनी पर दबाव बनाकर मजदूरों को बकाया मजदूरी और वतन वापसी का टिकट दिलाए. मजदूर के परिजन यहां बिलख रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह कोई पहली घटना नहीं है जब काम की तलाश में मजदूर विदेश जाते हैं, तब उन्हें वहां कई तरह की यातनाएं झेलनी पड़ती है और बड़ी मुश्किल से वे वतन लौट पाते हैं. इसके बावजूद प्रवासी मजदूर पुरानी घटनाओं से सबक नही ले रहे है. ऐसे में सरकार को इस पर ठोस कदम उठाने की जरूरत है.