रतलाम (म.प्र.), 8 मार्च। जिले में होली के दिन बड़ा हादसा हो गया। यहां जनजातीय परिवार के चार सदस्य तालाब में डूब गए। मृतकों में एक युवक, उसकी पत्नी व पत्नी के दो छोटे भाई हैं।
हादसा बुधवार सुबह करीब 11 बजे का है। सूचना पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने तालाब में डूबे लोगों की तलाश शुरू की। एसपी और कलेक्टर भी मौके पर पहुंच गए। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद चारों शवों को बाहर निकाला गया।

जानकारी अनुसार जिला मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूर ग्राम डेलनपुर के समीप जामथुन रोड पर एक निजी स्कूल के पीछे तालाब के पास बुधवार सुबह 12 वर्षीय लड्डू उर्फ लखन देवदा निवासी ग्राम डेलनपुर व उसका छोटा भाई 10 वर्षीय किशोर देवदा होली खेलते हुए तालाब के पास पहुंच गये। इस दौरान एक भाई का पैर तालाब की काई में फिसल गया और वह तालाब में जा गिरा। दूसरा भाई भी चिल्लाते हुए उसे बचाने के लिए तालाब में कूद गया और पानी में डूबने लगा।
 
दोनों भाईयों को तालाब में डूबता देख उनकी बहन 22 वर्षीय रूपा बचाने के लिए तालाब में उतरी तो वह भी डूब गई। इसी बीच तीनों को बचाने रूपा का पति 28 वर्षीय विनोद कटारा निवासी ग्राम ईसरथुनी तालाब में कूदा। उसने तीनों को बचाने का काफी प्रयास किया लेकिन वह भी डूब गया। खबर फैलने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण तालाब के पास पहुंचे व पुलिस को सूचना देकर डूबे लोगों को निकालने का प्रयास करने लगे।

सूचना पाकर औद्योगिक टीआई राजेन्द्र वर्मा, एएसआई अजमेर सिंह भूरिया व एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची व डूबे लोगों को निकालने का अभियान शुरू किया। आधे घंटे की मशक्कत के बाद सबसे पहले रूपा को निकाला गया लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। इसके कुछ देर बाद विनोद का शव निकाला गया। लखन व किशोर के शव तलाशने में काफी परेशानी हुई। करीब 12.30 बजे लखन का शव एक स्थान पर दिखा तो उसे भी बाहर निकल गया। चारों शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल रवाना कर दिया गया हैं।
 
बताया जा रहा है कि मृतक आदिवासी परिवार से जुड़े थे। ये लोग पिछले कई वर्षों से डेलनपुर में रहते थे और मजदूरी का कार्य करते हैं। धुलेंडी के दिन चार लोगों की मौत से गांव में मातम छा गया। बताया जा रहा है कि हादसे में जान गंवाने वाले पति-पत्नी की 25 दिन पहले ही शादी हुई थी।

मुख्यमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को मुआवजे का एलान किया है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि रतलाम के जामथून में जनजातीय परिवार के चार सदस्यों के तालाब में डूबने की घटना बहुत ही दुःखद है। इस हादसे में दिवंगत के परिजनों को प्रति मृतक चार लाख रुपये की राहत राशि दी जाएगी।