जयपुर | राजस्थान में 13 हजार से ज्यादा सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई से शुरू होंगे। करीब चार साल बाद सफाईकर्मियों की भर्ती निकाली गई है। इससे पहले 2018 में 11000 पदों पर भर्ती हुई थी। राजस्थान सरकार के स्वायत्त शासन निदेशालय ने विज्ञप्ति जारी की है। इसमें सफाई कर्मचारी पद के आवेदक को कम से कम एक साल का सफाई कार्य का अनुभव होना जरूरी है।

आवेदनकर्ता को किसी भी सफाई ठेकेदार या प्लेसमेंट एजेंसी से एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट लेना होगा। ऐसी एजेंसी का सर्टिफिकेट मान्य होगा जो सरकारी या स्वायत्तशासी संस्थान में सफाई कार्य का अनुभव रखती हो। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जून 2023 रखी गई है। माना जा रहा है इसके लिए प्रदेशभर में लाखों की संख्या में आवेदन होंगे।

आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास राजस्थान सरकार की ओर से जारी जन आधार कार्ड होना जरूरी है। राजस्थान के लोगों को भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी, लेकिन अन्य राज्यों के ऐसे लोग भी आवेदन कर सकेंगे, जिनके पास राजस्थान में जन आधार कार्ड हैं। भर्ती के लिए 18 से 40 साल तक आयु सीमा के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी और जांच के बाद इंटरव्यू लिए जाएंगे। इसके लिए हर निकाय में एक सलेक्शन कमेटी बनाई जाएगी।