प्रयागराज : महाकुंभ के पहले शहर को दिव्य और भव्य बनाने की कवायद तेज हो गई है। एयरपोर्ट से पीपल गांव तक बनने वाली सड़क को विदेश की सड़कों की तरह बनाया और संवारा जाएगा।

पीपल गांव से एयरपोर्ट तक की दूरी लगभग दो किलोमीटर है। इस दूरी में एक भी ब्रेकर नहीं तैयार किया जाएगा। इसके अलावा इस सड़क को ऐसा बनाया जा रहा है कि एयर पोर्ट पर आप बिना किसी टर्निंग के पहुंच जाएंगे।

100 करोड़ की लागत से PWD कराएगी सड़क निर्माण

100 करोड़ रुपये से अधिक के बजट से पीडब्ल्यूडी इस फोर लेन सड़क का निर्माण करा रहा है। दिसंबर तक पीपल गांव से एयरपोर्ट तक सड़क का निर्माण पूरा हो जाएगा। इस सड़क के आसपास पार्किंग, पे एन्ड यूज टायलेट, बस स्टैंड, सीनियर सिटीजंस के लिए बैठने की व्यवस्था सहित तमाम सुविधाएं होगी।

इसके अलावा इस सड़क पर ट्रैफिक जाम और दुर्घटना से बचाव का भी पुख्ता इंतजाम होगा। पीपल गांव से एयरपोर्ट तक पांच से सात एटीएम का भी इंतजाम किया जाएगा।

वाहनों के वजन के अनुसार रोड की डिजाइन

शहर में वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बहुत से ऐसी सड़कें है, जिन पर वाहनों का भार अधिक होता है। जब सड़क बनाई जाती है तब वाहनों की निश्चित संख्या को ध्यान में रखा जाता है, लेकिन वाहनों के लोडिंग पर ध्यान नहीं दिया जाता। इससे सड़कों को नुकसान होता है।

1100 करोड़ के बजट से तैयार की जाएगी 10 किलोमीटर की सड़क 1पार्क, एटीएम और सड़क सुरक्षा का रहेगा खास इंतजाम

एयरपोर्ट से पर्यटकों के अलावा कई वीआइपी अक्सर आते रहते हैं। ऐसे में यहां की सड़क को बेहतर और आकर्षक तरीके से तैयार कराया जाएगा। इस सड़क का निर्माण ऐसा कराया जाएगा कि इससे गुजरने पर आप को एहसास होगा की हम विदेशों की सड़कों पर सफर कर रहे हैं। सड़क निर्माण में यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को भी विशेष ध्यान रखा गया है। कौशल कुमार झा, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग