कोटा. कोचिंग सिटी कोटा (Coaching City Kota) में ऑक्सीजन के अभाव में उखड़ रही कोरोना पीड़ितों की सांसों को राहत देने के लिए अब ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक (Oxygen Constructor Bank) स्थापित किया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) की प्रेरणा से शहर के उद्यमी, कोचिंग संस्थान, व्यापारी एवं प्रबुद्वजनों ने आगे आकर कोटा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक के माध्यम से जरुरतमंद लोगों को आक्सीजन उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया है.

कोटा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक के संस्थापक सदस्य ओम माहेश्वरी ने बताया कि कोविड रोगियों कि बढ़ती संख्या के कारण ऑक्सीजन की कमी के चलते कोटा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक कि स्थापना कि गई है. माहेश्वरी ने बताया कि जरुरतमंद व्यक्ति की ओर से बैंक के हेल्पलाइन नंबर 9057532033 व 9214447907 पर सपंर्क करने पर पीड़ित के घर पर ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर पहुंचाया जायेगा. रोगी अपनी आवश्यकता पूरी होने पर उसे ऑक्सीजन बैंक में पुन: जमा करवायेगा.

बैंक की शुरुआत 50 कंस्ट्रेटर के साथ कल से होगी

बैंक के सदस्य दीपक राजवंशी ने बताया कि बैंक की शुरुआत 50 कंस्ट्रेटर के साथ बुधवार से होगी. बैंक में जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन कंस्ट्रेटरों की संख्या बढ़ाई जायेगी. बैंक में 5 लीटर व 10 लीटर के ऑक्सीजन कंसट्रेटर उपलब्ध होंगे. रोगी की ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुऐ उसी क्षमता का ऑक्सीजन कंसट्रेटर उपलब्ध करवाया जायेगा. ओम माहेश्वरी ने बताया कि कोटा ऑक्सीजन कंसट्रेटर बैंक में भामाशाह ताराचंद गोयल, राजेन्द्र अग्रवाल, हर्ष कालानी, आनंद राठी और राम भाटिया सहित शहर के कई गणमान्य नागरिक सदस्य हैं.


स्पीकर बिरला लगातार कर रहे हैं प्रयास

महामारी के इस दौर में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की ओर से लगातार हेल्पलाइन के जरिए कोरोना रोगियों को दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है. वहीं अस्पताल की व्यवस्थाओं एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर भी लोकसभा स्पीकर लगातार प्रयास कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि कोटा राजस्थान के सबसे ज्यादा संक्रमित शहरों की सूची में शुमार है.