रांची। झारखंड में लोकसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण (देश के छठे) की चार सीटों पर मंगलवार को नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो गई। अंतिम दिन गिरिडीह संसदीय सीट पर एनडीए से आजसू के उम्मीदवार चंद्रप्रकाश चौधरी ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी सीट पर आइएनडीआइए से झामुमो के उम्मीदवार मथुरा महतो ने भी नामांकन किया।

रांची से कांग्रेस प्रत्‍याशी यशस्विनी ने दाखिल किया नामांकन

वहीं, रांची संसदीय सीट पर आइएनडीआइए से कांग्रेस उम्मीदवार यशस्विनी सहाय ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया। तीसरे चरण की चार सीटों पर अंतिम दिन कुल 50 उम्मीदवारों ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें रांची के 16, गिरिडीह के 12, जमशेदपुर के 12 तथा धनबाद के 10 उम्मीदवार सम्मिलित हैं। इन सीटों पर अब तक 118 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।

इन उम्‍मीदवारों ने नामांकन लिया वापस

इनमें गिरिडीह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 25, धनबाद से 28, रांची से 33 और जमशेदपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 32 उम्मीदवार सम्मिलित हैं। इधर, दूसरे चरण (देश का पांचवां) की सीटों में मंगलवार को कोडरमा में दो उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। वहीं, चतरा में भी एक उम्मीदवार जयप्रकाश भोगता ने नाम वापस लिया है। इन्होंने भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर बागी होकर नामांकन कर दिया था। वहीं, हजारीबाग सीट पर नामांकन दाखिल करने वाले सभी उम्मीदवार डटे रहे गए। यहां कोई नामांकन वापस नहीं हुआ।

नामांकन वापसी के बाद इतने लड़ेंगे चुनाव

नामांकन वापसी के बाद तीनों सीटों पर कुल 54 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। नामांकन वापसी के बाद चतरा में कुल 22 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। कोडरमा में 15 उम्मीदवारों के बीच हार-जीत का फैसला होगा। वहीं, हजारीबाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से किसी भी उम्मीदवार द्वारा नामांकन वापस नहीं लेने के कारण यहां कुल 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

गिरिडीह उपचुनाव में अर्जुन बैठा सहित सभी हैं डटे

झारखंड विधानसभा के गांडेय उपचुनाव में भी नामांकन वापसी के अंतिम दिन किसी भी उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस नहीं ली। यहां से कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यहां आजसू से बागी होकर नामांकन दाखिल करनेवाले अर्जुन बैठा भी चुनाव मैदान में डटे रह गए। इन्होंने भी नाम वापस नहीं लिया।