माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा बुधवार को कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी किए गए। जिसमें इस साल दमोह जिले से पांच छात्रों ने प्रदेश की टॉप 10 सूची में अपना स्थान बनाया है। इनमें तीन छात्र कक्षा 10वीं के हैं और दो छात्र कक्षा 12वीं के हैं।

इस परीक्षा परिणाम की खास बात यह है कि इसमें तीन कक्षा 10वीं और एक 12वीं का छात्र एक्सीलेंस स्कूल दमोह का है और एक छात्रा हटा एमएलबी स्कूल की है। इस बार जिले से एक भी निजी स्कूल से कोई छात्र अपना स्थान प्रदेश की मेरिट सूची में नहीं बना पाया है। इस सफलता के बाद छात्रों ने अपना विजन भी बना लिया है कोई सिविल सर्विसेस में जाना चाहता है तो कोई डाक्टर और शिक्षक बनना चाहता है।

सिविल सर्विसेज में जाने की है तैयारी

कक्षा दसवीं में सातवां स्थान पाने वाली एक्सीलेंस स्कूल दमोह की छात्रा साक्षी लोधी का कहना है कि शिक्षक की उम्मीद पर वह खरी उतरी है। उन्हें जो सिखाया गया उन्होंने उसे अच्छे से सीखा इसलिए उन्हें यह परिणाम मिला है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में वह सिविल सर्विसेज में जाना चाहती है और अभी से उसकी तैयारी उन्होंने शुरू कर दी है। साक्षी को 488 अंक मिले हैं उनकी मां शिक्षक हैं और पिता ठेकेदारी का काम करते हैं।

वेदांश ने कहा डॉक्टर बनना है

कक्षा 12वीं में जीव विज्ञान संकाय से टॉप 10 सूची में दसवां स्थान प्राप्त करने वाले एक्सीलेंस स्कूल के छात्र वेदांश नेमा ने कहा कि शिक्षकों से जो मार्गदर्शन मिला उसी के कारण यह सफलता मिली है। उन्होंने बताया कि इस सफलता में उनके शिक्षक, माता-पिता और ईश्वर का आशीर्वाद शामिल है। वह डॉक्टर बनना चाहते हैं और इसके लिए नीट की तैयारी कर रहे हैं।वेदांश को 478 अंक मिले हैं।

डॉक्टर बनने का है सपना

कक्षा दसवीं में छटवां स्थान प्राप्त करने वाले पंकज पटेल का कहना है कि उन्हें डॉक्टर बनना है। बायोलॉजी विषय से आगे पढ़ाई करेंगे। उनके पिता किसान है और उनके मार्गदर्शन में ही वह आगे बढ़ रहे हैं। स्कूल के शिक्षक भी उनका काफी सहयोग कर रहे हैं। पंकज को 489 अंक मिले हैं।

मैथ्स विषय से आगे बढ़ेंगे

कक्षा दसवीं की छात्रा प्रगति पटेल ने टॉप टेन सूची में पांचवा स्थान प्राप्त किया है उन्हे 490 अंक मिले हैं। प्रगति का कहना है कि वह पीसीएम फिजिक्स, केमिस्ट्री और मेथ्स के साथ मेथ्स विषय के साथ आगे की पढ़ाई करेंगी।

मोनिका को मिला पांचवा स्थान

हटा के एमएलबी स्कूल की छात्रा मोनिका को साइंस मेथ्स विषय में प्रदेश में पांचवा स्थान मिला है उन्हे 487 अंक मिले हैं।

ये हैं कक्षा दसवी के टॉपर

बोर्ड परीक्षा परिणामों की टॉप 10 सूची में जिले के एक्सीलेंस स्कूल दमोह में पढ़ने वाले कक्षा 10वीं के टॉपर में यह छात्र शामिल हैं।
प्रगति असाटी (पांचवा स्थान)
पंकज पटेल (छटवां स्थान)
साक्षी लोधी (सातवां स्थान)


कक्षा 12वीं के टॉपर

मोनिका साहू, गणित संकाय (पांचवा स्थान)
वेदांस नेमा, जीव विज्ञान संकाय (10वां स्थान)

प्राचार्य ने मिठाई खिलाकर दी शुभकामनाएं

एक बार फिर दमोह एक्सीलेंस स्कूल के शिक्षकों की मेहनत रंग लाई है और प्रदेश की मेरिट सूची में चार छात्रों ने अपना स्थान बनाया है। स्कूल प्राचार्य एसएल अहिरवार ने बताया कि शिक्षकों की मेहनत और मार्गदर्शन से आज इन छात्रों ने पूरे प्रदेश में एक्सीलेंस स्कूल का नाम रोशन किया है। वह सभी शिक्षकों की मेहनत की तारीफ करते हैं और सभी छात्रों की सफलता पर उन्हे शुभकामनाएं देते हैं। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा के द्वारा भी हर प्रकार से सहयोग किया गया।